NEWS

Covishield लगवाने वाले कर सकते हैं यूरोप की यात्रा, इन देशों ने दी टीके को मंजूरी

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) की वैक्सीन कोविशील्ड लगवाने वाले अब यूरोपीय देशों की यात्रा पर जा सकेंगे. यूरोपीय संघ (EU) के सात देशों और स्विट्जरलैंड ने भारत की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) को मान्यता दे दी है.

इन देशों में कोविशील्ड को मिली मंजूरी

कोविशील्ड (Covishield) को स्वीट्जरलैंड (Switzerland) के अलावा ऑस्ट्रिया, जर्मनी, स्लोवेनिया, ग्रीस, आइसलैंड, आयरलैंड और स्पेन में भी मंजूरी मिल चुकी है. बता दें कि यूरोपीय संघ की डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र रूपरेखा गुरुवार से प्रभाव में आएगी जिसके तहत कोविड-19 महामारी के दौरान स्वतंत्र आवाजाही की अनुमति होगी.

भारत ने देशों से किया था अनुरोध

भारत ने समूह के 27 सदस्य राष्ट्रों से कहा था कि कोविशील्ड तथा कोवैक्सीन के टीके लगवा चुके भारतीयों को यूरोप की यात्रा करने की अनुमति देने पर वे अलग-अलग विचार करें. उन्होंने कहा कि भारत ने ईयू के सदस्य देशों से अनुरोध किया है कि कोविन पोर्टल के माध्यम से जारी टीकाकरण प्रमाणपत्र को स्वीकार किया जाए.

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट बना रहा वैक्सीन

बता दें कि कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield)को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है, जिसे भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) कोविशील्ड के नाम से बना रहा है.

देशभर में दी गई है वैक्सीन की 33.57 करोड़ डोज

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में अब तक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की 33 करोड़ 57 लाख 16 हजार 19 डोज दी जा चुकी है. अब तक 27 करोड़ 60 लाख 99 हजार 880 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है, जबकि इनमें से 5 करोड़ 96 लाख 16 हजार 139 लोग दोनों डोज ले चुके हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top