HEALTH

लू से बचने को डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, गर्मियों में रहेंगे सेहतमंद

aam ka panna

Foods That Help Prevent Heat Stroke: गर्मियों (Summer Season) में सबसे ज्‍यादा खतरनाक होती है हीट स्ट्रोक या लू. भीषण गर्मी में अधिकतर बच्चे इसकी चपेट में आते हैं. ऐसे में लू से बचाव के लिए डाइट (Diet) में बदलाव बहुत जरूरी है.

Foods That Help Prevent Heat Stroke: गर्मियों के मौसम (Summer Season) में सबसे ज्यादा बीमार होने का खतरा रहता है. वहीं तपती धूप में गरम हवाओं की वजह से लू लगने की भी समस्या होती है. मगर रोजमर्रा के जरूरी कामों या ऑफिस आदि जाने के लिए चिलचिलाती धूप और लू के बावजूद घर से बाहर निकलना ही पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि अपनी डाइट (Diet) का पूरा ख्‍याल रखा जाए. पुराने समय से ही हमारे घरों में लू से बचने के लिए घर के बुजुर्ग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते आए हैं. आप भी लू से बचाव के लिए कई तरह के फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करके तपती गर्मियों में लू की चपेट में आने से बच सकते हैं.

धनिया पत्ती
वैसे तो धनिया पत्ती खाने में ऊपर से गार्निश करने के काम आती है. इसे सलाद और कई तरह की चटनी बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. आप भी गर्मियों में लू से बचाव के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. कई पोषक तत्वों से भरपूर धनिया लू लगने से भी बचाता है.

गुलाब का शरबत
गर्मियों में ठंडक का एहसास देता है गुलाब का शरबत. यह स्वाद में लाजवाब होता है और तासीर में ठंडा. ऐसे में इससे आप राहत महसूस करेंगे.

छाछ का सेवन
गर्मियों में छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए. यह शरीर को ठंडा रखता है और अधिक प्यास को भी शांत करता है. वहीं गर्मियों में डीहाइड्रेशन से बचाव के लिए छाछ जरूर पिएं.

प्याज है जरूरी
लू से बचाव और इसके उपचार के लिए प्याज बहुत फायदेमंद होती है. इसलिए अपनी डाइट में प्‍याज को जरूर शामिल करें. कच्चा प्याज खाने से शरीर की गर्मी दूर होती है.

बेल का शर्बत
गर्मियों में बेल का शर्बत भी ठंडक देता है और बेहद फायदेमंद होता है. साथ ही यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है. इसलिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें.

मौसमी फल
इसके अलावा मौसमी फलों को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. गर्मियों में आप तरबूज, ककड़ी, खीरा, अंगूर आदि जरूर खाएं या फिर इनका जूस लें.

आम का पन्‍ना
गर्मी के मौसम में अमिया से आम पन्ना तैयार कर आप इसका सेवन कर सकते हैं. लू लगने से बचाने में यह मददगार होता है. साथ ही यह पेट के हाजमे को भी बेहतर रखता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top