Life Style

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो इन 7 फूड्स का नियमित करें सेवन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

skin

Foods For Glowing Skin : हेल्‍दी और ग्‍लो‍इंग स्किन (Glowing Skin) आपके खानपान (Food) की आदतों पर निर्भर करता है. अगर आप पौष्टिक आहार लेते हैं तो आपकी त्‍वचा भी दमकती हुई नजर आएगी

Foods For Glowing Skin : आमतौर पर चेहरे की खूबसूरती का राज यंग और ग्‍लोइंग स्किन (Glowing Skin) को माना जाता है. इसके लिए लोग तमाम तरह के स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स खरीदते हैं और महंगे स्किन केयर ट्रीटमेंट लेते है. केमिकल वाले इन ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो तो दिखता है लेकिन एक उम्र के बाद इसका साइड इफेक्‍ट भी स्किन को झेलना पड़ता है. ऐसे में स्किन को लंबे समय तक हेल्‍दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए हेल्‍दी डाइट (Healthy Diet) लेना सबसे जरूरी है. आप जब अंदर से हेल्‍दी होते हैं तो स्किन भी ग्‍लोइंग और यंग दिखती है.तो आइए जानते हैं कि ग्‍लोइंग स्किन के लिए आपको अपने भोजन में किन 5 चीजों को शामिल करनी चाहिए.

1.बीटरूट

बीटरूट में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो बॉडी को डीटॉक्‍स करती है. डीटॉक्‍स होने की वजह से चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करें तो यह आपकी स्किन को हेल्‍दी और प्रॉब्‍लम फ्री रखेगी.

2.जामुन

आपकी स्किन के लिए जामुन भी बहुत ही फायदेमंद है. इसमें भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को पिगमेंटेशन से बचाता है.

3.पपीता

आप अगर कच्‍चा पपीता खाएं या इसके पल्‍प को चेहरे पर लगाएं तो ये आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन परिणाम देता है. पपीते में पपैन गुण होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद है. ये आपकी स्किन को चमकदार बनाते हैं और दाग धब्बे भी साफ करते हैं.

4.सनफ्लावर सीड्स

सनफ्लावर के बीच के सेवन से हेल्दी कोलेजन प्रोडक्शन में मदद मिलता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को सन डैमेज और पर्यावरण में दूसरे विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं.

केला

केला एक सुपरफूड है जिसमें विटामिन ए, बी और ई होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है. ये एंटी-एजिंग प्रक्रिया में मदद करता है जिससे त्वचा यंग और चमकती हुई दिखती है.

गाजर

गाजर आपके स्किन को ग्लोइंग और स्‍पॉटलेस बनाता है. दरअसल गाजर में एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व भरपूर मात्रा में मिलता है जो त्वचा को गहराई से डीटॉक्‍स करता है और चेहरे पर चमक बनाता है. गाजर में मौजूद विटामिन ए पिंपल और झुर्रियों को भी दूर करता है.

अनार

अगर रोज एक ग्‍लास अनार का जूस का सेवन किया जाए तो ब्‍लड पयूरिफाई होगा और चेहरे पर ग्लो दिखेगा. अनार का जूस पीने से स्किन फ्लोलेस और स्‍पॉटलेस भी बनता है. आप घर पर ही अनार का जूस निकाल सकते हैं और पी सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top