Delhi NCR

Earthquake in Delhi: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, हरियाणा में था केंद्र

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.7 आंकी गई। इसका केंद्र हरियाणा के झज्जर में बताया जा रहा है। यह भूकंप सोमवार देर रात 10:36 पर आया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप रात 10:36 बजे आया। इसका केंद्र उत्तरी झज्जर के दस किमी के अंदर था। इसकी तीव्रता ज्यादा नहीं होने की वजह से किसी जान-माल को नुकसान नहीं हुआ। दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद और नोएडा-गाजियाबाद में भी भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि भूकंप महसूस होते ही बहुत से लोग घरों से बाहर निकल गए। 

बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके महसूस होने के बाद काफी देर तक लोग घरों से बाहर ही रहे। खास कर फ्लैटों में रहने वाले लोग ज्यादा डरे-सहमे दिखे। इससे पहले 31 मई दिन सोमवार को भी दिल्ली में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 2.4 मैग्नीट्यूड मापी गई थी।

12 फरवरी 2021 को भी आया था भूकंप

इससे पहले भूकंप दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में 12 फरवरी 2021 को आया था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई थी। इसका केंद्र ताजिकिस्तान में जमीन से करीब 90 किमी नीचे था। हालांकि इससे कोई जन हानि नहीं हुई थी।

जनवरी 2021 को भी आया था भूकंप

दिल्ली में जनवरी 2021 को भी आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.8 मापी गई थी। यह भूकंप सुबह 9 बजकर 17 मिनट पर आया था। भूकंप के ये झटके पश्चिमी दिल्ली के कई इलाकों में महसूस किए गए थे। हालांकि, कम तीव्रता का भूकंप होने की वजह से ज्यादातर लोगों को इसका पता नहीं चला।

बता दें कि भूकंप के लिहाज से दिल्ली के साथ-साथ हरियाणा और उत्तर प्रदेश से सटे ज्यादातर इलाके इन्‍टेंसिटी जोन-4 में आते हैं। ऐसे में ज्यादा तेज भूकंप आने पर जानमाल का खतरा अधिक रहता है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top