Himachal Pradesh

Weather Updates: हिमाचल में येलो अलर्ट के बीच खिली धूप, 4 दिन भारी बारिश के आसार

Weather in Himachal: शिमला में पर्यटन सीजन शुरू होते ही पानी का संकट (Water Crisis In Shimla) गहराने लगा है. इसे देखते हुए शहर में पानी का जिम्मा संभाल रही जल निगम (Jal Nigam) कंपनी शहरवासियों को तीसरे दिन वॉटर सप्लाई (Water Supply) कर रही है.

शिमला. हिमाचल प्रदेश में बुधवार से मौसम करवट बदल सकता है. प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई गई है. बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. हालांकि, बुधवार सुबह से धूप खिली हुई है. बरसात होने पर सूखने के कगार पर पहुंच चुकी खरीफ फसलों को भी संजीवनी मिलेगी. मौसम विशेषज्ञों ने 8 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन में 7 जुलाई से चार दिन तक आंधी व बिजली गिरने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

7 जुलाई को कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना भी है. 8 जुलाई से पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पूरे प्रदेश में होगा, जिससे उमस भरी गर्मी के साथ किसानों और बागवानों को कुछ राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 14 जुलाई तक पश्चिमी विक्षोभ का असर रहेगा और प्रदेश के अधिकतर स्थानों में बारिश होने की संभावना है. कुछ ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात भी हो सकता है.

हिमाचल में मौसम का अनुमान.

फसल को नुकसान
मानसून में बारिश न होने से सेब के साथ खरीफ की फसलें और सब्जियां प्रभावित हुई हैं. इसके कारण सेब का आकार नहीं बढ़ा है और अब सेब को मंडियों में लाना पड़ रहा है. प्रदेश में धूप खिलने से दो से तीन डिग्री तक तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. हिमाचल में बीते माह 19 फीसदी कम बारिश हुई है.

शिमला में जल संकट
शिमला में पर्यटन सीजन शुरू होते ही पानी का संकट (Water Crisis In Shimla) गहराने लगा है. इसे देखते हुए शहर में पानी का जिम्मा संभाल रही जल निगम शहरवासियों को तीसरे दिन वॉटर सप्लाई (Water Supply) कर रही है. मंगलवार को शहर को 42.09 एमएलडी (MLD) पानी की आपूर्ति हुई है, लेकिन आधे शहरवासियों के हलक फिर भी सूखे रहे. जल निगम की ओर से शहर के कई क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति नहीं की गई. लोगों को यहां पानी के लिए इंतजार करना पड़ रहा है. शिमला शहर में करीब 33 हजार पेयजल उपभोक्ता हैं, जिनके लिए करीब 40 एमएलडी पानी की रोजाना आवश्यकता होती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top