Horoscope

Aaj Ka Nakshatra: 13 जुलाई को भगवान गणेश और हनुमान जी की पूजा का बन रहा है विशेष संयोग, सिंह राशि में होगा चंद्रमा का गोचर

nakshatra

Aaj Ka Panchang: सिंह राशि में चंद्रमा, गुरु कुंभ राशि में हैं वक्री, शनि, बुध और सूर्य किस राशि में विराजमान, जानें शुभ मुहूर्त और आज का व्रत.

Aaj Ka Panchang: पंचांग के अनुसार 13 जुलाई 2021 मंगलवार का दिन विशेष है. सिंह राशि में चंद्रमा गोचर होगा. इस दिन हनुमान जी और गणेश जी की पूजा का विशेष संयोग बन रहा है. 13 जुलाई, मंगलवार को आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. मंगलवार को प्रात: 08 बजकर 26 मिनट पर तृतीया तिथि का समापन होगा और चतुर्थी तिथि आरंभ होगी. इस चतुर्थी की तिथि को विनायक चतुर्थी भी कहा जाता है. विनायत चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की विशेष पूजा की जाती है. शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि भगवान गणेश जी को समर्पित है.

हनुमान पूजा (Hanuman Puja)
मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित है. मंगलवार को हनुमान जी की पूजा और व्रत रखने से सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और जीवन में संकटों से मुक्ति मिलती है. मंगलवार को हनुमान चालीसा और सुदंरकांड का पाठ उत्तम माना गया है. इसके साथ ही इस दिन चोला चढ़ाने से भी हनुमान जी अत्यंत प्रसन्न होते हैं.

गणेश जी की पूजा (Vinayak Chaturthi July 2021)
आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि भगवान गणेश जी को समर्पित है. इस तिथि को विनायक चतुर्थी कहा जाता है. इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा करने से सुख, समृद्धि और बुद्धि में वृद्धि होती है. विनायक चतुर्थी पर गणेश जी को प्रिय चीजों को भोग लगाना चाहिए और दूर्वा घास चढ़ानी चाहिए. इसके साथ ही गणेश जी की आरती और मंत्रों का जाप करना चाहिए.

विनायक चतुर्थी शुभ मुहूर्त
विनायक चतुर्थी पूजा मुहूर्त 13 जुलाई 2021, मंगलवार को प्रात: 11 बजकर 04 मिनट से दोपहर 01 बजकर 50 मिनट तक बना हुआ है.
चतुर्थी तिथि का प्रारंभ – 13 जुलाई, मंगलवार को प्रात: 08 बजकर 24 मिनट तक.
चतुर्थी तिथि का समापन – 14 जुलाई, बुधवार को प्रात: 08 बजकर 02 मिनट पर.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)- पंचांग के अनुसार 13 जुलाई, मंगलवार को मघा नक्षत्र है. इस दिन सिद्धि योग बना हुआ है जो एक शुभ योग मना जाता है. इस चंद्रमा सिंह राशि में विराजमान रहेगा. अन्य ग्रहों की स्थिति इस प्रकार रहेगी-

  • वृष राशि- राहु
  • मिथुन- सूर्य, बुध
  • कर्क राशि- शुक्र, मंगल
  • सिंह राशि- चंद्रमा
  • वृश्चिक राशि-
  • मकर राशि- शनि (वक्री)
  • कुंभ राशि- बृहस्पति(वक्री)
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top