HEALTH

Oats और Corn flakes में क्या है ज्यादा हेल्दी ब्रेकफास्ट, जानिए किसमें कितनी कैलोरी होती है?

Corn flakes

Healthy Breakfast: ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स दोनों नाश्ते के लिए अच्छे विकल्प हैं. आइये जानते हैं ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स के फायदे और न्यूट्रिशन वैल्यू.

आजकल ऑफिस जाने वाले लोगों के पास नाश्ता बनाने का समय नहीं है. ऐसे में लोग नाश्ते (healthy breakfast) में रेडीमेड या तुरंत तैयार होने वाली चीजें खाना पसंद करते हैं. ज्यादातर लोग नाश्ते में ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स खाना ज्यादा पसंद करते हैं. इन्हें बनाने में बहुत कम समय लगता है और ये हेल्दी ब्रेकफास्ट में शामिल हैं. जो लोग डाइटिंग करते हैं वो भी ओट्स और कॉर्नफ्लेक्स अपनी डाइट में शामिल रखते हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स में से कौन सी चीज ज्यादा हेल्दी है. आइये जानते हैं ओट्स (Oats) और कॉर्न फ्लेक्स (Corn flakes) में क्या ज्यादा फायदेमंद है. 

कॉर्न फ्लेक्स (Corn flakes) की न्यूट्रिशन वैल्यू- इसे मकई  से तैयार किया जाता है. 100 g कॉर्न फ्लेक्स में 0.4 g फैट, 84 g कार्ब्स, 7.5 g प्रोटीन, 1.2 g फाइबर, 2 % कैल्शियम और 378 टोटल कैलोरी होती है.

कॉर्न फ्लेक्स खाने के फायदे

1- कॉर्न फ्लेक्स हार्ट के लिए फायदेमंद है. इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. कॉर्न फ्लेक्स में फैट काफी कम होता है. 

2- दूध कॉर्न फ्लेक्स साथ खाने से शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है. आप इसमें शहद या बादाम मिला कर खाते हैं तो एंजाइम्स के लिए फायदेमंद है. कॉर्न फ्लेक्स से फेफड़े भी हेल्दी रहते हैं.

3- कॉर्न फ्लेक्स डाइटिंग करने वाले या वजन करने वालों के लिए भी अच्छा नाश्ता है. कम कैलोरी होने की वजह से वजन घटाने में मदद मिलती है. कॉर्न फ्लेक्स खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती है. 

ओट्स (Oats) की न्यूट्रिशन वैल्यू- ओट्स में काफी फाइबर होता है. इसमें बीटा ग्लूकेन होता है जिससे बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. 100 g ओट्स में 10.8 g फैट, 26.4 g प्रोटीन, 16.5 g फाइबर, 103 g कार्ब्स, 8 % कैल्शियम और 607 टोटल कैलोरी होती है. 

ओट्स खाने के फायदे

1- फाइबर रिच नाश्ता होने की वजह से ओट्स से मेटाबोलिज्म भी तेज होता है. ओट्स खाने से कब्ज की समस्या भी नहीं होती है. 

2- नाश्ते में ओट्स खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती और पेट भरा हुआ रहता है. इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

3- ओट्स को लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड माना गया है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और हार्ट भी हेल्दी रहता है. नियमित रुस से ओट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है. 

ओट्स और कॉर्न फ्लेक्स में क्या है बेहतर
दोनों ही हेल्दी नाश्ता के अच्छे विकल्प हैं. लेकिन फिजिकली एक्टिव लोगों के लिए कॉर्न फ्लेक्स  ज्यादा अच्छा है. वहीं अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ओट्स आपके लिए बेहतर है. आंत से जुड़ी समस्या होने पर आपको ओट्स खाते वक्त सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि ओट्स में ज्यादा फाइबर होता है जिससे पेट खराब हो सकता है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top