Automobile

सिंगल चार्ज में 50 से 60 किलोमीटर की रेंज देते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, हर महीने कर सकते हैं हजारों रुपये की बचत

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बहुत सारे लोग बाइक से ऑफिस जाते हैं तो इसमें हर महीने हजारों रुपये का पेट्रोल खर्च होता है। दरअसल पेट्रोल की कीमत तकरीबन 100 रुपये प्रति लीटर हो गई है इस वजह से खर्च बढ़ना लाजमी है, ऐसे में आप अगर किफायती टू-व्हीलर की तलाश में है जो आपके पेट्रोल की खर्च को कम कर सके तो इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित होगा। आजकल हाई और लो रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की मार्केट में भरमार है। हालांकि आज हम आपके लिए ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लेकर आए हैं जो किफायती तो हैं ही साथ ही साथ इन्हें चलाने का खर्च भी बेहद कम होता है।

Hero Electric Optima

Hero का Electric Optima में ग्राहकों को 250W की मोटर दो जाती है जो 25Kmph की टॉप स्पीड ऑफर करती है। इस स्कूटर में आपको 1.344kWh क्षमता की बैटरी मिलती है। आपको बता दें कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने के बाद 50 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लेती है। Hero Electric Optima कुल 4 वेरिएंट्स में अवेलेबल है इसे भारत में 41,770 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है।

Ampere V 48

Ampere V 48 इलेक्ट्रिक स्कूटर में ग्राहकों को 250W क्षमता की BLDC मोटर दी जाती है जो इसे 25Kmph की टॉप स्पीड तक पहुंचा सकती है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 0.96kWh की बैटरी के साथ आता है जिसकी मदद से ग्राहक सिंगल चार्ज में तकरीबन 50 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। इस स्कूटर की बैटरी को फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों समय लगता है। बात करें इसकी कीमत की तो ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 34,899 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है।

Hero Electric Flash

Hero Electric Flash में 250W क्षमता की मोटर दी जाती है जिसकी बदौलत ये 25Kmph की टॉप स्पीड पर दौड़ने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 1.344kWh क्षमता की बैटरी लगाई गई है जिसकी मदद से ये 50 किलोमीटर की दूरी तक दौड़ सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 8 से 10 घंटों का समय लगता है। अगर लिथियम आयन बैटरी वाले वर्जन की बात करें तो इसकी बैटरी 4-5 घंटे में चार्ज हो जाती है और 85 किलोमीटर की रेंज देती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की शुरुआती कीमत 37,078 रुपये है।

Ampere Reo Elite

Ampere Reo Elite इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250W की BLDC मोटर लगी हुई है। वहीं बैटरी की बात करें तो ये 0.96kWh की है जिसकी बदौलत ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 50-60KM की दूरी तय करने में सक्षम है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटों का समय लगता है। Ampere Reo Elite में लेड एसिड और लिथियम आयन बैटरी का ऑप्शन मिलता है। इसके लिथियम आयन मॉडल में 1.152kWh क्षमता की बैटरी लगाई गई है जो 5 से 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 42,999 रुपये है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top