SPORTS

IND vs ENG: अजिंक्य रहाणे पर गिरेगी गाज? टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में हो सकते हैं बड़े बदलाव

अजिंक्य रहाणे की बात करें तो उनका इंग्लैंड की सरजमीं पर मेजबान टीम के खिलाफ रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है, लेकिन पिछले कुछ समय से वह बल्ले से वैसा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, जिसके लिए उन्हें जाना जाता है.

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच 4 अगस्त से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. पहला टेस्ट मैच 4 अगस्त से 8 अगस्त तक नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जाएगा. इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम में बड़े बदलाव हो सकते हैं. टीम इंडिया अलग रणनीति के साथ मैदान पर उतर सकती है. 

टीम इंडिया में हो सकते हैं बड़े बदलाव

भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) मैच में न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था. इसी के साथ ही भारत का ये बड़ा ICC टूर्नामेंट जीतने का सपना टूट गया. टीम इंडिया के बल्लेबाजों पर सवाल उठना शुरू हो गए. 

अजिंक्य रहाणे पर गिर सकती है गाज?

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम चयन की बात सबसे खास है. चयन की बात करें तो भारतीय क्रिकेट टीम अपने टेस्ट उपकप्तान अजिंक्य रहाणे तक को बाहर करने के बारे में फैसला कर सकती है. अजिंक्य रहाणे ने वैसे तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) मैच की पहली पारी में 49 रनों की शानदार पारी खेली थी, लेकिन पिछले कुछ समय से वह बल्ले से वैसा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, जिसके लिए उन्हें जाना जाता है.

राहुल या हनुमा को मौका 

भारतीय टीम की बल्लेबाजी की बात करें तो वो अजिंक्य रहाणे को बाहर कर मिडिल ऑर्डर में केएल राहुल या हनुमा विहारी जैसे बल्लेबाजों को मौका देने पर विचार कर सकती है. राहुल और हनुमा दोनों में ही मिडिल ऑर्डर में प्रभाव छोड़ने की क्षमता है, लेकिन क्या अजिंक्य रहाणे जैसा इम्पेक्ट छोड़ सकते हैं, ये एक सवाल जरूर हो सकता है.

रोहित शर्मा पर लग सकता है दांव

भारतीय टीम अजिंक्य रहाणे को बाहर करने के बारे में सोच रही है, तो ऐसे में उपकप्तानी का भार रोहित शर्मा पर डाला जा सकता है. रोहित शर्मा को उपकप्तान तो बनाया जा सकता है, लेकिन क्या अजिंक्य रहाणे की जगह भरी जा सकती है, क्योंकि जब अजिंक्य रहाणे की बात करें तो उनका इंग्लैंड की सरजमीं पर मेजबान टीम के खिलाफ रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है. अजिंक्य रहाणे ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5 अर्धशतक और 1 शतक की मदद से 731 रन बनाए हैं. ऐसे आंकड़ो के साथ उन्हें बाहर करना भी सही होगा या नहीं ये तो भारतीय टीम ही जानती है.

रहाणे में पहले जैसी बात नहीं 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज दीपदास गुप्ता ने कहा था कि मुझे नहीं लगता कि रहाणे वही खिलाड़ी हैं, जो वो थे. 2014-16 में रहाणे शानदार थे. वो एक ऐसे खिलाड़ी थे, जिसे मैंने मुंबई के लिए खेलते हुए देखा था. पहली सुबह वानखेड़े की पिच नम थी, पिच में घास थी और उन दिनों वहां बल्लेबाजी करना एक बुरा सपना था, लेकिन रहाणे ने भारत से खेलने से पहले 4000-4500 से अधिक रन बनाए, खास तौर पर नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए.’

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top