VASTU

बाथरूम का वास्तु दोष तो नहीं है आपकी परेशानियों का कारण? इन 6 टिप्स से दूर होगी समस्‍या

Vastu Tips For Bathroom: कई बार बाथरूम का वास्तु दोष (Vastu Dosh) आर्थिक तंगी और घर की अशांति का कारण बन सकता है. अगर आपका बाथरूम वास्तु दोष से प्रभावित होगा तो इसका असर घर के लोगों की सेहत (Health) पर भी पड़ सकता है.

Vastu Tips For Bathroom: अगर आप लंबे समय से आर्थिक समस्याओं (Economic Problems) से जूझ रहे हैं और आपके बहुत प्रयास करने के बाद भी हालात बेहतर नहीं हो पा रहे तो आपको अपने बाथरूम पर भी ध्यान देने की जरूरत है. इसकी वजह यह है कि कई बार बाथरूम का वास्तु दोष (Vastu Dosh) आर्थिक तंगी और घर की अशांति का कारण बन सकता है. अगर आपका बाथरूम वास्तु दोष से प्रभावित होगा तो इसका असर घर के लोगों की सेहत (Health) पर भी पड़ता है. साथ ही घर में तंगी बनी रहती है. इसलिए घर बनवाते समय बाथरूम के वास्तु का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए-

दरवाजा रखें बंद
आज कल लोग अपने घरों में बाथरूम और टॉयलेट एक साथ अटैच कराते हैं. ऐसे में बाथरूम को इस्‍तेमाल करने के बाद इसका दरवाजा बंद करना न भूलें. वरना इसकी दुर्गंध पूरे घर में फैल जाएगी और इससे नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश कर जाएगी.

रखें सफाई का ख्‍याल
हमेशाा अपने बाथरूम को साफ रखें. क्‍योंकि इसके गंदा रहने से नकारात्मक ऊर्जा फैलती है. बाथरूम की दुर्गंध, गंदगी को अंदर न रहने दें. इसके अलावा बाथरूम की हवा इसके अंदर न घुटे इसलिए बाथरूम में एग्जास्ट फैन जरूर लगवाएं, ताकि बाथरूम की हवा की निकासी बाहर की ओर हो. इससे दुर्गंध के अलावा नकारात्मक ऊर्जा भी बाहर निकल जाएगी.

बेडरूम से लगा हुआ न हो
बेडरूम के साथ लगा हुआ बाथरूम नहीं होना चाहिए. वास्तु के अनुसार यह सही नहीं माना जाता. इसलिए जरूरी है कि घर के बेडरूम और बाथरूम को अलग-अलग बनवाएं. इससे घर की दिक्‍कतें दूर होंगी.

शॉवर हो इस दिशा की ओर
इस बात का पूरा ख्‍याल रखें कि बाथरूम में टब या शॉवर उत्तर दिशा की ओर हों. इनको दक्षिण दिशा की ओर नहीं होना चाहिए. इसे अच्‍छा नहीं माना जाता.

शीशा दरवाजे के पीछे लगवाएं
वहीं वास्तु के अनुसार बाथरूम में शीशा इसके दरवाजे के पीछे लगवाना चाहिए. साथ ही अपने घर की सीढ़ियों के नीचे भी टॉयलेट या बाथरूम न बनवाएं. इसे अच्‍छा नहीं माना जाता.

मुख्य द्वार के सामने न हो बाथरूम
साथ ही घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने भी टॉयलेट या बाथरूम न बनवाएं. इन्‍हें शुभ नहीं माना जाता. इससे घर में तंगी रहती है और घर के सदस्‍यों की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top