SOCIAL NETWORKING

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! अब एक साथ चार डिवाइस में चला सकेंगे अकाउंट

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स WhatsApp पर आए दिन नए फीचर्स व अपडेट आते रहते हैं. पिछले काफी दिनों से चर्चा है कि कंपनी एक बेहद ही खास फीचर पर काम कर रही है. जिसकी मदद से यूजर्स एक ही अकाउंट चार-चार अलग डिवाइस में उपयोग कर सकते हैं. यानि कंपनी अपने यूजर्स को मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर देने की तैयारी कर रही है. वैसे अभी तक एक अकाउंट को दूसरे डिवाइस में ओपन करने के लिए पहले उसे प्राइमरी डिवाइस से लॉगआउट करना होता है. इसके अलावा WhatsApp वेब का उपयोग कर मोबाइल और लैपटॉप पर WhatsApp अकाउंट चलाया जा सकता है. लेकिन नया फीचर आने के बाद आपको प्राइमरी डिवाइस से अकाउंट डिलीट करने की जरूरत नहीं होगी. अच्छी बात यह है कि कंपनी ने इन सभी चर्चाओं के बीच Multi-Device फीचर का बीटा वर्जन रोलआउट कर दिया है.

Read More:-WhatsApp पर Internet के बिना भी कर सकते हैं Chatting, जानिए इस शानदार फीचर के बारे में सबकुछ

Multi-Device फीचर का बीटा वर्जन हुआ रोलआउट

WhatsApp के हेड विल कैथकार्ट ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए खुद जानकारी दी है कि Multi-Device फीचर को बीटा रोलआउट कर दिया गया है. यानि यूजर्स अब फोन एक्टिव न होने के बावजूद अपने WhatsApp को किसी अन्य फोन, लैपटॉप और डेस्कटॉप पर उपयोग कर सकते हैं. यह यूजर्स के लिए बेहद ही रोचक अनुभव होगा. कंपनी ने इस फीचर का रोलआउट करना शुरू कर दिया है. जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

Multi-Device फीचर की खासियत है कि फोन बंद होने के बाद भी यूजर किसी अन्य डिवाइस में अपना अकाउंट ओपन कर सकेंगे. इसके लिए आपको प्राइमरी अकाउंट से लॉगआउट करना जरूरी नहीं है. सबसे खास बात है कि कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यह फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ उपलब्ध होगा. यानि इसमें सिक्योरिटी का खास ख्याल रखा गया है. एक ही अकाउंट को दूसरे डिवाइस में एक्सेस करने के लिए आपको एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा. दूसरे डिवाइस पर WhatsApp लिंक करने के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की भी जरूरत होगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top