Life Style

Sugar-energy drinks से बढ़ा Cancer का खतरा, जानें एक ड्रिंक से पड़ता है कितना असर

Sugar-sweetened beverage incresed risk of cancer: हाल ही में फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो एक प्रेस कांफ्रेंस में हिस्सा लेने पहुंचे तो उन्होंने अपने सामने रखी कोका-कोला की बोतलें हटा दीं. इसके बाद उन्होंने पानी की बोतल को हाथ में उठा कर सभी को पानी पीने के लिए प्रेरित किया था.

नई दिल्ली: गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स और सुगर ड्रिंक्स की खपत (Cold drinks use in summers) में बेहिसाब इजाफा हो जाता है. हाई टेंपरेचर से निजात पाने के लिए लोगों का जमकर कोल्ड ड्रिंक्स पीना सामान्य सी बात है. इन्हें पीने की वजह से आपका पाचन तंत्र प्रभावित हो सकता है. लेकिन क्या आप ये भी जानते हैं कि तेज धूप में शरीर को ताजगी देने के लिए जिस कोल्ड ड्रिंक का आप इस्तेमाल कर रहे हैं वो आपको कैंसर (Cancer) का शिकार भी बना सकती है.

कैंसर का खतरा

हालांकि कई शोध में ये साफ हो चुका है कि इनका इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए सही नहीं है. फिर भी युवा पीढ़ी इन बातों से बेपरवाह होकर ऐसी ड्रिंक्स का सेवन करती है. दरअसल मेडिकल जर्नल गट (Medical Journal Gut) में एक नई स्टडी पब्लिश हुई है. जिसमें पता चला है कि कोल्ड ड्रिंक पीने की वजह से यंग एडल्ट्स में कोलन कैंसर (Colon cancer) और रेक्टल कैंसर (Rectal Cancer) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. महिलाओं में भी ऐसे कैंसर के कई मामले देखे गए हैं.

शोध में खुलासा

कोल्ड ड्रिंक रोजाना पीने से आपका वजन बढ़ सकता है, लेकिन यह वजन आपको किसी मसल्स पर नहीं मिलेगा बल्कि ये आपका मोटापा बढ़ाएगी. कोल्ड ड्रिंक पीने से न तो प्यास बुझती है और न ही ताजगी आती है. इसमें सीसा (लेड), कैडियम, क्रोमियम, कार्बन-डायऑक्साइड और शुगर जैसे तत्व होते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. इसके बावजूद करोड़ों रुपयों के विज्ञापन का असर युवाओं के सिर पर किसी जादू की तरह चढ़ा हुआ है जो उतरने का नाम ही नहीं ले रहा.

‘एक ड्रिंक इतनी खतरनाक’

गर्मियों में उनका प्रभाव दोगुना हो जाता है. ऐसे में जो लोग भी अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद हैं उनको कोल्ड ड्रिंक्स से दूर रहना चाहिए. वहीं इसके और गंभीर दुस्परिणामों की बात करें तो रिसर्चर्स के मुताबिक एक दिन में सिर्फ एक शुगर ड्रिंक पीना यानी कैंसर के खतरे को 32% ज्यादा बढ़ा देता है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top