VASTU

Vastu Tips: घर में भूल से भी न लगाएं ये 4 पेड़-पौधे, मुसीबतों का टूट पड़ता है पहाड़

ज्यादातर लोगों को घर में पेड़-पौधे लगाने का शौक होता है. जहां कुछ पेड़-पौधों से घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार होता है, वहीं कुछ पेड़-पौधे अपने साथ नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं. इसकी वजह से धन की हानि होती है.

नई दिल्ली: हिन्दू धर्मग्रंथों में पेड़ों को बहुत अधिक महत्व दिया जाता है. वास्तु शास्त्र की मानें तो कई ऐसे पेड़-पौधे बताएं गए हैं, जिन्हें घर में लगाने से जीवन में सुख और संवृद्धि आती है. लेकिन कई ऐसे पेड़-पौधे भी हैं जिन्हें घर में लगाने से जीवन में विपरीत असर पड़ सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही पेड़ों के बारे में बताएंगे, जिन्हें भूलकर भी घर में नहीं लगाना चाहिए.

खजूर का पेड़ लगाने से बचें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, खजूर के पेड़ को घर में लगाना बेहद अशुभ होता है. जिस घर में खजूर का पेड़ होता है, वहां पर धन की कमी बनी रहती है. साथ ही सिर पर कर्ज भी बढ़ता चला जाता है. इसके अलावा घर के सदस्यों का स्वास्थ्य भी खराब रहने लगता है. इसलिए भूलकर भी इस पेड़ को नहीं लगाना चाहिए. लेकिन यदि किसी का घर बड़ा हो और उसमें बगीचा हो तो वहां ये पेड़ लगाया जा सकता है. वास्तु शास्त्र में इसे शुभ बताया गया है.

बांस का पेड़ लगाना अशुभ

घर में बांस का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. इसको घर में लगाने से बनते काम बिगड़ जाते हैं और आपको भारी मुसीबतें घेर लेती हैं. हिंदू धर्म में बांस का इस्तेमाल मृत्यु के समय किया जाता है, जो अशुभ माना जाता है.

बेर का पेड़ लाता है कंगाली

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी गलती से भी घर में बेर का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. इसे घर में लगाने से कंगाली आती है और घर की शांति भंग होती है. बेर के पेड़ को सबसे ज्यादा नकारात्मक प्रभाव देने वाला माना गया है. कहा जाता है कि इस पेड़ में नकारात्मक शक्तियों का वास होता है. इसलिए बेर को घर में नहीं लगाना चाहिए.

इमली का पेड़ लाता है बीमारी

वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर में या गार्डन में कभी भी इमली का पौधा नहीं लगना चाहिए, क्योंकि घर के आस-पास इमली का पौधा होना शुभ नहीं माना जाता. वास्तु में कहा गया है कि इमली का पौधा जहां होता है वहां रहने वाले लोगों के जीवन में कई समस्या आने लगती हैं. परिवार के सदस्यों को बीमारियों का सामना करना पड़ता है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. )

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top