TECH

Facebook या LinkedIn से कहीं आपका डाटा तो नहीं हुआ लीक, इस Trick से लगाएं पता

कुछ दिनों पहले भारत में डाटा लीक की एक बड़ी खबर सामने आई थी. जिसमें लगभग 9.9 करोड़ भारतीयों का डेटा लीक हुआ था. हैकरों ने दावा किया है था कि उन्होंने मोबिक्विक के 9.9 करोड़ भारतीय यूजर्स का डाटा (MobiKwik users data hack) उड़ा लिया है. 

नई दिल्ली: आए दिन आपको डाटा लीक की खबरें सुनने को मिलती रहती है. ऐसे में इस बात का डर लगना लाजिमी है कि कहीं मेरा डाटा तो चोरी नहीं हो गया. मन की शंका को दूर करने के लिए यह जानना आवश्यक है कि आपका डाटा लीक हुआ है या नहीं. इसे जांचने के लिए साधारण तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं. आईए जानते हैं कि क्या है वह प्रोसेस. 

इस वेबसाइट से लगाएं पता
‘Have i been pwned’ नाम की एक वेबसाइट है. जिसमें आपना Email या Phone Number डालकर आप पता कर सकते हैं कि कहीं आपका डाटा तो चोरी नहीं हुआ. पहले यूजर्स केवल इस प्लेटफॉर्म पर इमेल एड्रेस से सर्च कर सकते थे.

इस तरह कर सरत सर्च
अब इस वेबसाइट पर आपका मोबाइल नंबर भी सर्च बॉक्स में दर्ज किया जा सकता है. और यह वेबसाइट वेरिफाई करेगी कि आपकी जानकारी इस लीक डाटाबेस में मौजूद है या नहीं.

Facbeook का डाटा लीक
कुछ समय पहले खबर सामने आई थी जिसने यूजर्स को सकते में डाल दिया है. रिपोर्ट के अनुसार, Facebook के 533 मिलियन यानी करीब 53.30 करोड़ यूजर्स का निजी डाटा हैकर्स फोरम पर लीक किया गया है. यह डाटा करीब 106 देशों के यूजर्स का बताया जा रहा है.आप इस वेबसाइट के प्राइवेसी पालिसी को विस्तार से पढ़ें. इसके साथ आप अपने ईमेल या Phone को सार्वजनिक तौर सर्च में शामिल न होने के लिए opt in कर सकते हैं.

9.9 करोड़ भारतीय यूजर्स का डाटा हुआ था लीक
कुछ दिनों पहले भारत में डाटा लीक की एक बड़ी खबर सामने आई थी. जिसमें लगभग 9.9 करोड़ भारतीयों का डेटा लीक हुआ था. हैकरों ने दावा किया है था कि उन्होंने मोबिक्विक के 9.9 करोड़ भारतीय यूजर्स का डाटा (MobiKwik users data hack) उड़ा लिया है. इनमें इन लोगों के मोबाइल फोन नंबर, बैंक खाते का ब्योरा, ई-मेल और क्रेडिट कार्ड नंबर (Mobile phone number, bank account details, email and credit card number) शामिल हैं.

अपनाएं ये उपाय
– आपको स्ट्रांग पासवर्ड या पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करना चाहिए. 
– आप सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर के लिए दो-फैक्टर वेरीफिकेशन एक्टिवेट कर सकते हैं
 – आप बायोमेट्रिक्स पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top