MUST KNOW

Indian Railways: ऑनलाइन टिकट के लिए IRCTC ने बनाए नए नियम, जान लें वरना नहीं कर पाएंगे बुकिंग

नई दिल्ली: Indian Railways Latest News: ऑनलाइन ट्रेन टिकट लेने वालों के लिए जरूरी खबर है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) से ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को अब मोबाइल नंबर और ईमेल का वेरीफिकेशन (Mobile And e Mail Verification)  कराना होगा. इसके बाद ही आप टिकट ले सकेंगे. ये नियम (Online Rail Tickets Booking Rule) उन यात्रियों के लिए है जो लंबे समय से टिकट नहीं खरीदे हैं. हालांकि इस प्रक्रिया में बस 50 से 60 सेकंड ही लगेगा.

रेलवे का नया नियम 

कोरोना संक्रमण की वजह से लंबे समय से टिकट बुक नहीं यात्रियों के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं. ऐसे लोगों को आइआरसीटीसी के पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले उन्हें अपने मोबाइल नंबर और  ईमेल को वेरीफाई करना होगा. इसके बाद ही टिकट मिलेगी. हालांकि नियमित टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा.

Read More:-Indian Railways Latest News: Northern Railway Announces Resumption of 39 Mail/Express Special Trains

ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा 

भारतीय रेलवे का अंतर्गत आइआरसीटीसी ऑनलाइन टिकट (e-Ticket) बेचता है. टिकट के लिए यात्री इस पोर्टल पर लॉगइन और पासवर्ड बनाते हैं. और फिर ऑनलाइन बुकिंग का लाभ उठाते हैं. लॉगइन पासवर्ड बनाने के लिए ईमेल और फोन नंबर की जानकारी देनी होती है. यानी आप ईमेल और फोन नंबर वेरीफाई होने पर ही टिकट बुक कर सकते हैं.

इसलिए बनाए गये नियम 

कोरोना कहर के कम होते ही ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगी हैं. ऐसे में टिकट की बिक्री भी बढ़ गई है. फिलहाल, 24 घंटे में करीब आठ लाख रेल टिकट बुक हो रहे हैं. आइआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पहली व दूसरी लहर व उसके पूर्व से पोर्टल पर जो अकाउंट निष्क्रिय थे उसे सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है.

Read More:-Booking more than 6 Indian Railways Tickets? Here’s Step-by-step Guide to Link Aadhaar with IRCTC Account

कैसे होता है वेरिफिकेशन?

जब आप आइआरसीटीसी पोर्टल पर लॉगइन करेंगे तो वेरीफिकेशन विंडो खुलती है. इस पर पहले से रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर डालें. अब बाई तरफ एडिट व दाई तरफ वेरिफिकेशन का विकल्प होता है. एडिट विकल्प को चुन कर आप apna नंबर या ईमेल चेंज कर सकते हैं. वेरिफिकेशन का ऑप्शन चुनने पर आपके नंबर पर एक ओटीपी (One Time Password) आएगा. ओटीपी डालने पर आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाता है. इसी तरह ईमेल के लिए भी वेरिफिकेशन करना होगा. ईमेल पर मिले ओटीपी के माध्यम से इसे वेरीफाई किया जाता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top