MUST KNOW

SBI में खुलवाया है नया सेविंग अकाउंट तो जरूर कर लें ये काम, वरना खाता हो सकता है बंद!

sbi

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म YONO एप्लीकेशन से खाता खुलवा रहे हैं तो आपको 15 दिन में बैंक विजिट करना आवश्यक होता है, वरना आपको मुश्किल हो सकती है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ऑनलाइन बैंकिंग को बढ़ावा दे रहा है. अब बैंक की ओर से ऑनलाइन माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के साथ ही अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है. जी हां, अब ग्राहक घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से अकाउंट खुलवा सकते हैं. एसबीआई में अकाउंट खुलवाने के इच्छुक लोग अब ऑनलाइन माध्यम का सहारा ले रहे हैं और अपने मोबाइल के जरिए अपना अकाउंट खुलवा रहे हैं. हालांकि, ऑनलाइन माध्यम से अकाउंट खुलवाने पर आपको 15 दिन में एक काम करना जरूरी होता है, वरना आपके खाते को लेकर मुश्किल हो सकती है.

दरअसल, ऑनलाइन माध्यम से खाता खुलवाने पर 15 दिन के अंदर आपको बैंक में जाकर एक काम करना आवश्यक होता है. ऐसे में जानते हैं कि आप किस तरह से ऑनलाइन माध्यम से अकाउंट खुलवा सकते हैं और अकाउंट खुलवाने का क्या प्रोसेस है… जानते हैं एसबीआई में खुलवाने वाले सेविंग अकाउंट से जुड़ी हर एक बात…

क्या करना होता है?

हाल ही में एक ट्विटर यूजर ने एसबीआई को टैग करते हुए नया खाता खुलवाने के बारे में जानकारी मांगी. इसके बाद एसबीआई ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए यूजर को बताया कि वो किस तरह से अकाउंट खुलवा सकते हैं. बैंक ने बताया है कि कोई भी व्यक्ति अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट के साथ बैंक में संपर्क कर सकते हैं या ऑनलाइन सुविधा YONO ऐप्लीकेशन के जरिए खाता खुलवा सकते हैं.

ऑनलाइन कैसे खुलता है खाता?

बैंक ने बताया, ‘हमारे नए ग्राहकों के लिए खाता खोलने की ऑन-लाइन सुविधा योनो ऐप्लीकेशन पर भी उपलब्ध है. योनो ऐप्लीकेशन डाऊनलोड करें और अपना आवश्यक विवरण भरें. विवरण भरने के बाद एक संदर्भ संख्या जारी (Reference Number) होगी. खाता खुलवाने की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए 15 दिन के अन्दर इस संदर्भ संख्या, अपने पहचान एवं निवास के प्रमाण पत्र के साथ हमारी किसी भी नजदीकी शाखा में संपर्क करें.

क्या है मिनिमम बैलेंस का नियम?

बैंक में मिनिम बैलेंस को तकनीकी भाषा में एवरेज मंथली बैलेंस या AMB कहते हैं. देश के सबसे बड़े बैंक SBI ने पिछले साल ऐलान किया था कि सभी सेविंग बैंक खाते पर एवरेज मिनिमम बैलेंस को माफ कर दिया गया है. नियम के मुताबिक मेट्रो शहरों में एसबीआई सेविंग खाते पर एएमबी 3,000 रुपये, अर्ध शहरी क्षेत्रों में एएमबी 2,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों की एसबीआई शाखा में सेविंग अकाउंट पर एएमबी 1,000 रुपये रखी गई थी. बैंक ने इस राशि को बनाए रखने के नियम को हटा दिया था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top