West Bengal

West Bengal: भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, कोलकाता सहित राज्य के कई जिलों में जलजमाव

west bangal

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता (Kolkata) समेत पूरे राज्य में गुरुवार को सारा दिन भारी बारिश हुई है, जिसकी वजह से कई शहरों में जलजमाव हो गया है. बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न निम्न दबाव के प्रभाव से हो रही मूसलाधार बारिश से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिले पानी-पानी हो गए हैं. अत्यधिक बारिश के कारण गंगा में खतरे से ऊपर पानी बह रहा है. कई जिलों में नदी बांध टूटने की भी सूचना है. इससे कई गांवों में बाढ़ का खतरा भी उत्पन्न हो गया है. इसके मद्देनजर प्रशासन ने सतर्कता जारी की है.

निम्न दवाब आज बंगाल से होते हुए बिहार जाने की संभावना है. यह दबाव मुर्शिदाबाद, बीरभूम और बिहार-झारखंड की ओर जाएगा. इसके चलते पुरुलिया, बांकुड़ा और पश्चिमी बर्दवान जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इन तीन जिलों में एक या दो स्थानों पर 200 मिमी से अधिक बारिश का अनुमान है.

भारी बारिश के कारण जिलों में भी जलजमाव.

शुक्रवार को भी कई जिलों में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने शुक्रवार तक भारी बारिश का अनुमान जताया है. बुधवार से ही हावड़ा, हुगली, कोलकाता, बांकुड़ा, पुरुलिया, उत्तर 24 परगना, नदिया, पूर्व और पश्चिम बर्दवान, बीरभूम, दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम और मुर्शिदाबाद जिलों में तेज बारिश शुरू हुई है. आज भी कोलकाता, हावड़ा, हुगली, पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, बीरभूम, पूर्व बर्द्धमान, पुरुलिया, बांकुड़ा, पूर्व और पश्चिम मेदिनापुर, उत्तर व दक्षिण 24 परगना, नदिया और मालदा जिलों में बारिश हो रही है.

भारी बारिश के कारण महानगर की सड़कें हैं जलमग्न.

भारी बारिश से कई इलाके हो गए हैं जलमग्न

शुक्रवार को पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, पूर्व व पश्चिम बर्द्धमान में सात से 11 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है. भारी बारिश के कारण विभिन्न नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, वहीं निचले इलाकों में जलजमाव हो गया है. मछुआरों को पहले ही समुद्र में जाने से मना कर दिया गया था. कोलकाता में गुरुवार को दिनभर बारिश होती रही, जिससे तापमान कई डिग्री नीचे आ गया है और लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. भारी बारिश से सामान्य जनजीवन पर भारी असर पड़ा है. कोलकाता का बड़ाबाजार, अलीपुर, खिदिरपुर और बेहला समेत कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. दमदम, कांकुड़गाछी और न्यू टाउन इलाके में भी भारी बारिश से जलजमाव है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top