Bihar

बिहार में उद्योग लगाने के नाम पर ले लिये करोड़ों रुपये, निजी काम में किये खर्च, CBI के पास मामला

Bihar News: बिहार में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. उद्योग (Bihar Industry) लगाने के नाम पर बैंक को करोड़ों रुपए का चूना लगाया है. बैंक से करीब 48 करोड़ रुपए का कर्ज लेने के बाद इस पैसे को निजी कार्यों में खर्च कर लिया गया. बैंक की शिकायत पर अब सीबीआई ने शातिरों पर केस दर्ज कर लिया है.

न्यूज 18 वेब पोर्टल के अनुसार, सीबीआई इन दिनों बिहार के एक बड़े जालसाजी मामले में कार्रवाई कर रही है. एक कंपनी ने बिहार के बक्सर जिले के नवानगर और नालंदा जिले के राजगीर में फूड प्रोसेसिंग यूनिट (Food Processing Unit) लगाने के नाम पर बैंक से करोड़ो रुपये का कर्ज लिया और राशि अपने निजी उपयोग में खर्च कर लिया. ये कर्ज पंजाब नेशनल बैंक से लिया गया था जो कुल 47.97 करोड़ रुपए का था.

जैम,सॉस, आचार और कॉर्नफ्लेक्स जैसे फूड प्रोडक्ट के लिए यूनिट लगाने के नाम पर कंपनी ने बैंक से लोन लिया. करीब 48 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर इस कंपनी ने ना तो बक्सर में कहीं यूनिट लगायी और ना ही नालंदा में ऐसा कोई प्रोजेक्ट शुरू किया. बैंक से लोन के तौर पर लिये गये इन पैसों को अपने निजी काम में लगाकर इसका दुरुपयोग कर लिया गया. जिसके बाद बैंक ने इसमें कार्रवाई के लिए सीबीआई के पास शिकायत किया. सीबीआई ने इस मामले में केस भी दर्ज कर लिया है.

गौरतलब है कि बिहार में उद्योग लगाने के लिए सरकार के तरफ से भी लगातार प्रयास तेज हो रहा है. नयी सरकार बनने के बाद मंत्रालय का भार संभाले पूर्व केंद्रीय मंत्री व भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन आए दिन राज्य में उद्योग लगाने को लेकर सक्रिय दिखते हैं और सुर्खियों में रहते हैं. इस बीच ऐसे मामलों से निपटने की तैयारी भी अलग तरीके से करनी होगी. क्योंकि ये पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी कंपनी खोलने के नाम पर पैसे लेकर उसका अलग काम में इस्तेमाल किया जाता रहा है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top