STOCK MARKET

Adani Group की सातवीं कंपनी होगी लिस्टेड! ‘फॉर्च्यून’ तेल बेचने वाली अडाणी विल्मर लाने वाली है 4500 करोड़ का आईपीओ

ipo

Adani Group की सातवीं कंपनी मार्केट में लिस्टेड होने की तैयारी में है. अडाणी समूह की एडिबल ऑयल कंपनी Adani Wilmar ने सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर्स फाइल कर दिए हैं.

Adani Group Stocks: दिग्गज भारतीय कारोबारी Gautam Adani के अडाणी ग्रुप की सातवीं कंपनी मार्केट में लिस्टेड होने की तैयारी में है. अडाणी समूह की एडिबल ऑयल कंपनी Adani Wilmar ने सोमवार को बाजार नियामक सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर्स फाइल कर दिए हैं. इसके मुताबिक अडाणी विल्मर आईपीओ के जरिए 4500 करोड़ रुपये जुटाएगी. इस फंड का इस्तेमाल कंपनी विस्तार में करेगी. अडाणी विल्मर का सालाना टर्नओवर 30 हजार करोड़ रुपये से अधिक का है जिसमें 24 हजार करोड़ रुपये एडिबल ऑयल बिजनस से हैं और अब इसने एफएमसीजी सेक्टर की प्रमुख कंपनी बनने का लक्ष्य रखा है.

अडाणी विल्मर अडाणी ग्रुप और सिंगापुर की विल्मर की ज्वाइंट वेंचर हैं जिसमें दोनों की बराबर हिस्सेदारी है. इस कंपनी की शुरुआत 199 में हुई थी और यह फॉर्च्यून ब्रांड के तहत खाना पकाने वाला तेल और चावल व चीनी जैसे अन्य खाद्य उत्पादों की बिक्री करती है. इसके अलावा यह साबुन, हैंडवाश और हैंड सैनिटाइजर की भी बिक्री करती है.

अडाणी एंटरप्राइजेज ने नियामकीय फाइलिंग में दी जानकारी

नियामकीय फाइलिंग में अडाणी एंटरप्राइजेज ने अडाणी विल्मर लिमिटेड द्वारा सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल करने की जानकारी दी है. आईपीओ के तहत 4500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. इस फंड का इस्तेमाल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट के विस्तार, नई फैसिलिटीज के सेट अप, कर्ज चुकता करने, अधिग्रहण व निवेश और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा. अडाणी एंटरप्राइजेज ने हालांकि नियामकीय फाइलिंग में कहा है कि प्रस्तावित लिस्टिंग को लेकर अभी कुछ निश्चित नहीं है तो ऐसे में सभी शेयरहोल्डर्स व पोटेंशियल निवेशक को कंपनी के शेयरों की खरीद-बिक्री में सावधानी बरतें.

वर्तमान में छह कंपनियां हैं घरेलू मार्केट में लिस्टेड

अडाणी समूह की वर्तमान में छह कंपनियां मार्केट में लिस्टेड हैं.

  • अडाणी एंटरप्राइजेज
  • अडाणी ट्रांसमिशन
  • अडाणी ग्रीन एनर्जी
  • अडाणी पॉवर
  • अडाणी टोटल गैस
  • अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top