Life Style

Avocado Hair Mask : मजबूत बालों के लिए इन तरीकों से बनाएं एवोकैडो हेयर मास्क

Avocado Hair Mask : क्षतिग्रस्त बालों के उपचार के लिए एवोकैडो हेयर मास्क बना सकते हैं. इसमें विटामिन और मिनरल होते हैं. बालों के लिए एवोकैडो हेयर मास्क कई तरीके से बना सकते हैं.

स्प्लिट एंड्स, फ्रिज़, रूखापन, बालों का टूटना, बालों का गिरना आदि क्षतिग्रस्त बालों के लक्षण हैं. महंगे पार्लर उपचार पर हजारों खर्च करने के बजाय, आप बालों के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार अपना सकते हैं. एवोकैडो बालों की देखभाल करने वाला एक सुपर पौष्टिक तत्व है. क्षतिग्रस्त बालों के उपचार के लिए एवोकैडो हेयर मास्क बना सकते हैं. इसमें विटामिन और मिनरल शामिल हैं जिनमें विटामिन बी, सी, ई और के, राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड, मैग्नीशियम, पोटैशियम, ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन, फैटी एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट आदि शामिल है. ये बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. बालों के लिए एवोकैडो हेयर मास्क कई तरीके से बना सकते हैं.

एवोकैडो हेयर मास्क – एक पके एवोकैडो को आधा काट लें. बीज निकाल दें. एवोकैडो को कांटे की मदद से मैश कर लें. एक गांठ रहित पेस्ट तैयार करें. इसे गीले बालों और स्कैल्प पर लगाएं. कुछ मिनट के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें. शावर कैप पहनें और इसे एक घंटे के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें. माइल्ड शैम्पू से धो लें और हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये एवोकैडो हेयर मास्क तैयार करने का सबसे आसान तरीका है.

मेयोनेज़ और एवोकैडो हेयर मास्क – एक पका हुआ एवोकाडो लें, आधा काट लें और नरम भाग निकाल लें. इसे फोर्क से मैश करें और इसमें 2-3 चम्मच मेयोनेज़ मिलाएं. हेयर पैक को स्कैल्प के साथ-साथ बालों की लंबाई पर भी लगाएं. अपनी उंगलियों से स्कैल्प की मसाज करें. अपने बालों को शावर कैप से ढक लें और मास्क को एक घंटे तक लगा रहने दें. इसे धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें. सप्ताह में एक या दो बार एवोकैडो और मेयोनेज़ के साथ इस हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

शहद और एवोकैडो हेयर मास्क – एक पके हुए एवोकैडो को आधा काट लें और छिलका और बीज निकाल दें. चमचे की सहायता से गूदा निकाल कर मैश करके एक गांठ रहित पेस्ट तैयार कर लीजिए. इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं और हेयर पैक तैयार करने के लिए एक साथ मिलाएं. इसे पूरे बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर भी लगाएं. कुछ देर तक उंगलियों से हल्के हाथों से मसाज करें. 30-40 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें और इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. शहद और एवोकैडो के साथ इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top