Life Style

Benefits of Brisk Walk: लंबी उम्र जीने के लिए रोजाना इतने मिनट करें ब्रिस्क वॉक, होंगे ये फायदे

अमेरिकन जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉकिंग करने से शरीर में हैप्पी हार्मोन जेनरेट होते हैं. इससे मन खुश रहता है. अगर आप तनाव लेते हैं और चिंता के शिकार हैं, तो इससे मन को शांत रखने में काफी मदद मिलती है. 

नई दिल्ली: खराब दिनचर्या, खान पान में संतुलन न होने और तनाव के चलते आप कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. इससे न केवल आपकी सेहत पर उल्टा असर पड़ता है, बल्कि आपकी उम्र भी कम हो जाती है.

रोजाना एक्सरसाइज और योग बेहद जरूरी

एक्सपर्ट्स की मानें तो लंबी उम्र जीने के लिए आपको एक निश्चित रूटीन का पालन करना होता है. इसके लिए लाइफस्टाइल में बैलेंस के साथ रोजाना एक्सरसाइज और योग करना बेहद जरूरी है. 

अमेरिकन जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉकिंग से शरीर में हैप्पी हार्मोन जेनरेट होते हैं. इससे मन खुश रहता है. अगर आप तनाव लेते हैं और चिंता के शिकार हैं, तो इससे मन को शांत रखने में काफी मदद मिलती है. मेंटल हेल्थ के लिए आपको रोजाना वॉकिंग जरूर करनी चाहिए. 

मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा

एक शोध के अनुसार, रोजाना वॉकिंग से मेटाबॉलिज्म सुचारू ढंग से काम करता है. साथ ही मेटाबॉलिक सिंड्रोम का खतरा कम हो जाता है. वॉकिंग से उम्र बढ़ती है. आप जितनी तेज गति से चलते हैं, इससे आपको फायदा होता है. अगर आप लंबी उम्र पाना चाहते हैं, तो रोजाना 15 मिनट ब्रिस्क वॉक (Brisk Walk) जरूर करें. इससे सेहत पर अच्छी होगी.

अनिद्रा की समस्या से भी छुटकारा

रोजाना वॉकिंग से अनिद्रा की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. अगर आपको रात में नींद नहीं आती है, तो रोजाना वॉकिंग जरूर करें. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो वॉकिंग से दिमाग स्वस्थ रहता है और इससे एकाग्रता शक्ति बढ़ती है. साथ ही शरीर में ऊर्जा का संचार होता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top