Horoscope

राशिफल 19 दिसंबर: मिथुन, सिंह, तुला और मकर राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, 12 राशियों का जानें आज का राशिफल

Today Horoscope In Hindi: आज का राशिफल सभी राशियों के लिए विशेष है. आज मेष, कन्या, वृश्चिक और मकर राशि वालों को आज कुछ मामलों में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. कुछ राशियों को आज लाभ प्राप्त होगा.

Aaj Ka Rashifal: पंचांग के अनुसार आज शुभ दिन है. आज मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है. इस दिन को विवाह पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी मान्यता है विवाह पंचमी को भगवान राम और सीता का विवाह हुआ था. आज मकर राशि में चंद्रमा अपनी यात्रा को पूर्ण कुंभ राशि में आ जाएगा. सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा आज का दिन, जानें राशिफल-

मेष- आज आपके लिए बड़प्पन दिखाने का दिन है, इसलिए छोटी-छोटी दिक्कतों या गलतियों को इग्नोर करें, ऐसा न कर आप धैर्य खोने के साथ काम में भी नुकसान उठा सकते हैं. अभिनय-कला क्षेत्र से जुड़े लोगों को प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा. जो कॉस्मेटिक का कारोबार कर रहे हैं, उनको लाभ प्राप्त होगा. युवा वर्ग थोड़ा व्यवहार को लेकर सतर्कता बरतें, बड़ों से बातचीत के दौरान सम्मान का भाव बनाए रखें. सेहत की विशेष ध्यान रखें, बाहर की चिकनाईयुक्त और मसालेदार खानपान से परहेज रखें. परिवार में पिता के स्वास्थ्य को लेकर सजगता बरतें, अगर वह साथ नहीं रहते हैं तो फोन पर जरूर उनका कुशलक्षेम पूछें.

वृष- आज दोस्त या रिश्तेदार में संकट में आपसे सहयोग मांग सकते हैं, अगर सक्षम हैं तो बिल्कुल टाममटोल न करें. आपका समर्पण के साथ उनकी मदद करना संबंधों को नई ऊर्जा देगा. टीम वर्क में काम करना बहुत जरूरी होगा. कारोबारी वर्ग जो साझेदारी में काम कर रहे हैं, उन्हें पार्टनर के प्रति व्यवहार में और सुधार करें. विद्यार्थी और युवा वर्ग के लिए दिन सामान्य रहेगा, लेकिन समय व्यर्थ न गंवाएं. मनपसंद चीजों का लुफ्त उठा सकते हैं लेकिन ध्यान रखें, ओवर ईिंटग सेहत के लिए नुकसानदेह होगी. जीवनसाथी के साथ संबंधों में खटास आ सकती है. छोटी-छोटी बातों पर अहम का टकराव हो सकता है.

मिथुन- आज सुख सुविधाएं और विलासिता के संसाधन बढ़ेंगे. खरीदारी के दौरान जरूरत के सामान पर अधिक फोकस करना लाभदायक होगा. ऑफिस में तकनीकी का भरपूर इस्तेमाल करें.अगर किसी को ब्याज पर रकम उधार दे रहे हैं तो वापसी में ब्याज के तौर पर अच्छा मुनाफा होगा. दवाइयों का कारोबार करने वालों को थोड़ी सजगता बरतने की जरूरत है. युवाओं और विद्यार्थियों को पैसे खर्च करने में थोड़ी सावधानी बरती चाहिए. स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत में डायबिटीज के मरीजों को दिनचर्या सुधारने की जरूरत होगी. मौसम को देखते हुए बीपी के मरीज भी सतर्कता रखें. परिवार या सगे-संबंधियों को लेकर दुखद समाचार मिलने की आशंका है.

कर्क- आज के दिन भी कल की तरह मन कर्म में नहीं बल्कि आराम में अधिक लगने वाला है. कार्यस्थल पर सौंपी जा रही जिम्मेदारियों के प्रति गंभीरता बनाए रखना होगा. बॉस की नजर काम से अधिक परफार्मेंस पर है. ऑफिशियल कार्य को टेक्नोलॉजी के माध्यम से यदि निपटाएंगे तो अच्छा रिजल्ट मिलेगा. छोटी यात्राओं के लिए दिन शुभ है, लेकिन महामारी को लेकर सजगता भी बनाए रखें. कीटनाशक दवाइयों के व्यापारी बिक्री के लिए तैयार रहें. विद्यार्थी वर्ग क्रिएटिव काम पर फोकस करें. युवा को खुद को प्रतिस्पर्धी माहौल के मुताबिक अपडेट करते चलें. अत्यधिक चिंता स्वास्थ्य में गिरावट करेगी. घर की सुरक्षा पर पैनी निगाह बनाकर रखें.

सिंह- आज मन शांत और खुद को केंद्रित करें. विरोधी आपको उकसा कर विवाद की स्थिति पैदा करने की कोशिश करेंगे. मुनाफा कमाने के लिए कोई गलत रास्ता न चुनें. नौकरी कर रहे हैं तो बॉस की बातों को पूरी तत्परता से लागू करें. ऑफिस में काम के दौरान कोई भी नियम न तोड़ें. जो लोग गिफ्ट आइटम या डेकोरेशन से जुड़े सामान का बिजनेस करते हैं, वह अच्छा मुनाफा पाएंगे. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर फोकस बढ़ाने की जरूरत है, समय अच्छा है जल्द सफलता मिल सकती है. स्वास्थ्य में जिन लोगों का अभी ऑपरेशन हुआ है, उन्हें अलर्ट रहने की जरूरत है. घर में धार्मिक अनुष्ठान की कार्ययोजना बनेगी.

कन्या- आज के दिन बातचीत का रवैया अच्छा रखें और सबसे घुलमिल कर रहें. विरोधियों के प्रति सतर्क रहने की जरूरत होगी. पूरे परिश्रम और ठोस कार्ययोजना के बूते शत्रुओं को पछाड़ने में सफलता मिलेगी. कारोबार कर रहे लोगों को उनके विश्वासपात्र धोखा दे सकते हैं. स्वास्थ्य में क्षमता और प्रतिरोधकता दोनों ही बढ़ाने की जरूरत है. आज उन लोगों को ज्यादा सचेत रहना होगा, जिनकी याददाश्त कमजोर है. घर का माहौल सामान्य रहेगा. अगर काफी दिन से कुछ मीठा न बना हो तो बनाकर भगवान को भोग लगाएं और प्रसाद के तौर पर सभी प्रिय जनों में वितरण करें. शाम तक शुभ समाचार मिलेगा.

तुला- आज कामकाज को लेकर उतार-चढ़ाव का दौर रहेगा, संभव है कि पहले पूरे कर चुके काम दोबारा करने पड़ जाएं. ऐसे अपनी सेहत और क्षमता पर फोकस करना होगा. काम का बोझ बढ़ने पर खुद को शारीरिक और मानसिक तौर पर फिट रखें. कारोबारी वर्ग के लिए विरोधी सक्रिय हो सकते हैं, आपकी कमजोरी का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. युवा और विद्यार्थियों के लिए दिन सफलता दिलाने वाला है. मनपसंद काम में पूरी ऊर्जा से जुटने की आदत बनाएं. स्वास्थ्य को लेकर लापरवाही न बरतें, पुरानी बीमारी है तो दवाएं-सतर्कता अनिवार्य है. संतान की पढ़ाई और करियर को लेकर ठोस प्लानिंग करने की जरूरत है.

वृश्चिक- आज के दिन कितनी भी मुश्किल हो, आपको सच का साथ नहीं छोड़ना है, क्योंकि अंत में विजय उसी की होनी है. परिश्रम में कमी न आने दें. कार्यस्थल पर विवाद की स्थिति बन सकती है लेकिन नई जिम्मेदारी के साथ काम के नए मौके बनेंगे. व्यापारियों को आर्थिक नुकसान के प्रति सावधान रहना होगा. किसी बड़े भागीदार से मनमुटाव हो सकता है. शारीरिक फिटनेस पर पूरा ध्यान रखें. व्यायाम और योग के अलावा खानपान संतुलित रखना होगा. संभव है कि कोई मित्र या रिश्तेदार आपके बर्ताव से परेशान हो जाए, ऐसे में घर परिवार के बीच बेवजह के तर्क वितर्क से दूर रहें. मेलजोल बढ़ाएं.

धनु- आज दिन की शुरुआत श्री गणेश के दर्शन और उपासना से करें. उनके आशीर्वाद से सभी बिगड़े काम बनते नजर आ रहे हैं. नौकरी कर रहे लोगों के लिए आज जिम्मेदारियां बढ़ेंगी और तरक्की और ओहदा भी प्राप्त होगा. कपड़े से जुड़े कारोबारियों को अच्छा लाभ होगा. लंबे समय से दुकान को अपग्रेड नहीं किया है तो अब करना चाहिए. स्वास्थ्य को लेकर सिरदर्द परेशान कर सकता है. तनाव से दूर रहें. लंबे समय से दिक्कत है तो आंखों की जांच करवाएं. आपसी रिश्तों में बेवजह तर्क-वितर्क से परहेज करें. अपने बोलचाल और बर्ताव को बेहतर बनाने की कोशिश करें. घर में सभी का सहयोग मिलेगा.

मकर- आज के दिन चुनौतियों के साथशुरुआत हो सकती है तो वहीं दूसरी ओर खुद को साबित करने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा. ध्यान रखें कि बॉस को किसी भी बहस में तीखी प्रतिक्रिया न दें. अगर कोई नया प्रोजेक्ट हाथ में आया है तो पूरी सतर्कता और समर्पण के साथ काम करें, इसमें लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है. कपड़ा कारोबारियों को मुनाफा होगा, सजगता के साथ मुनाफे पर ध्यान दें. स्वास्थ्य के लिहाज से छोटी-मोटी परेशानियों को इग्नोर करें. खुद को बीमार मानकर बिस्तर पकड़ लेने से तकलीफ और बढ़ेगी. घर में अनुशासन बनाए रखने की जरूरत है. घर में मंदिर की साफ-सफाई और सजावट कर सकते हैं.

कुम्भ- आज खुद के विवेक और समझ पर भरोसा करना लाभप्रद होगा. कठिन मुद्दों पर आपके समझदारी भरे फैसले सफलता दिलाएंगे. समय का पूरा उपयोग करते हुए समय रहते हुए सभी कामकाज निपटाएं. विदेश में पढ़ाई या नौकरी खोज रहे लोगों को निराशा होगी. मगर प्रयासों में कोई कमी न आने दें, जल्द परिस्थितियां आपके अनुकूल होती दिख रही हैं. युवा वर्ग को कला और संगीत में रुझान और बढ़ाने की जरूरत है. स्वास्थ्य में अचानक गिरावट आ सकती है, डॉक्टर से सलाह लिए बगैर कोई दवा इस्तेमाल ना करें. जीवनसाथी की तबीयत भी बिगड़ सकती है. शांति के लिए शाम के वक्त घर में पूजा अनुष्ठान करें.

मीन- आज खुद को रचनात्मक बनाने की जरूरत है. ऐसे में जीवन से लेकर कामकाज तक में कुछ नया जोड़ना लाभप्रद होगा. नए विचार और कदम कारगर रहेंगे, लाभ की दशा बन रही है. कार्यस्थल पर परिश्रम से किया काम तरक्की की ओर ले जाएगा. व्यापार के सिलसिले में अगर काम नहीं बन रहा है तो सहकर्मी या साझेदारों से नाराज या खिन्न न हों, उनका उत्साह बढ़ाएं. काम में टीम वर्क की भावना मजबूत करें, यही जल्द बेहतर परिणाम देने वाले हैं. जो लोग नियमित खानपान नहीं रख रहे हैं, उनकी प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित रहेगी. घर में सभी का सहयोग मिलेगा, थोड़ा वक्त घूमने भी जा सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top