Bihar

बिहार में शिक्षकों के वेतन के लिए सरकार ने जारी किए रुपए, यहां जानें शिक्षा विभाग की अन्‍य खबरें

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Teacher Salary News: बिहार में माध्यमिक शिक्षा के लिए समग्र शिक्षा के तहत शिक्षा विभाग की ओर से शुक्रवार को 97 करोड़ 85 लाख 93 हजार रुपये जारी किया गया। शिक्षा विभाग के  आदेश के मुताबिक इस राशि से मध्यमिक शिक्षकों को वेतन भुगतान जल्द सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों को निर्देश दिया गया है। इधर, शिक्षा विभाग ने पोर्टल ई-लाट्स (लाइब्रेरी आफ टीचर्स एंड स्टूडेंट) से अब तक कितने प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों ने शिक्षण प्रशिक्षण लिया, इसकी रिपोर्ट सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से 25 जुलाई तक देने को कहा है।

दीक्षा पोर्टल की तरह ही ई-लाट्स पोर्टल

ई-लाट्स पोर्टल पहली से बारहवीं कक्षा तक के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों के लिए विकसित किया गया है, जिसके लिए पहले शिक्षकों को शिक्षण कार्य के बारे में प्रशिक्षण लेने को कहा गया था ताकि विद्यार्थियों को भी प्रशिक्षित कर सकें। यह एनसीईआरटी की ओर से विकसित दीक्षा पोर्टल की तरह ही है। कोरोना काल में आनलाइन पढ़ाई कराने में यह पोर्टल काफी हद तक मददगार है। इस पर कक्षा की तमाम किताबों के साथ आडियो-विजुअल पाठ्य सामग्री भी अपलोड की गई है।

टोक्यो ओलंपिक गेम का लाइव प्रसारण देखेंगे स्कूली बच्चे

23 जुलाई से 8 अगस्त तक चलने वाले टोक्यो ओलंपिक गेम का लाइव प्रसारण राज्य के सरकारी विद्यालयों के बच्चे देखेंगे। इसके लिए केंद्र सरकार के निर्देश पर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह ने शुक्रवार को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश दिया है कि ज्यादा से ज्यादा बच्चों का आनलाइन पंजीकरण सुनिश्चित कराएं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top