MUST KNOW

घर में एंट्री के वक्त याद रखें ये बातें, कोरोना को हराएगी आपकी समझदारी

कोरोना वायरस के डर से लॉकडाउन के बावजूद कुछ लोगों को मजबूरन घर से बाहर जाना पड़ रहा है. पुलिसकर्मी, सफाई कर्मचारी, डॉक्टर्स समेत कई पेशेवरों के अलावा सामान की खरीदारी के लिए भी लोग घर से बाहर जा रहे हैं. ऐसे लोगों को घर में एंट्री करते वक्त ज्यादा सावधानी बरने की जरूरत है. आइए आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि घर में दाखिल होते वक्त आपको किन बातों का खास ध्यान रखना है.

1. घर में एंट्री करने से पहले जूते घर के बाहर ही उतारें. बाहर पहनकर जाने वाले जूतों के लिए एक सुरक्षित स्थान भी बना लें.

2. घर में घुसते ही किसी भी चीज को न छूएं. यहां तक कि घर के बाहर लगी डोर बैल को भी पिन या टूथ पिक की मदद से प्रेस करें.

3. घर में आने के बाद कार की चाबी, पर्स या बैग जैसी चीजें किसी सुरक्षित स्थान पर रख दें जहां उन्हें कोई हाथ न लगाए.

4. इसके बाद जेब से अपना स्मार्टफोन निकालें और उसकी बॉडी और ग्लास को सैनिटाइज करने के  बाद किसी सुरक्षित स्थान पर रख दीजिए.

5. बाहर से पहनकर आए कपड़ों को वॉशिंग मशीन या किसी बैग में संभालकर रख दें, जो बच्चों की पहुंच से दूर हो.

6. बाहर से लाए सामान को अच्छे से सैनिटाइज करिए. सब्जियां हैं तो उन्हें अच्छे से धो लें. यदि कोई सामान है तो उसे टिश्यू या कपड़े की मदद से सैनिटाइज कर लें.

7. इस तरह के काम यदि आप ग्लव्स पहनकर करेंगे तो बेहतर होगा. काम हो जाने के बाद ग्लव्स निकालकर घर के अन्य सदस्यों की पहुंच से दूर रख दें.

8. इसके बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ-पैर और मुंह धो लें. संभव हो तो नहाना ज्यादा बेहतर विकल्प होगा. ये सभी स्टेप फॉलो करने से घर में कोरोना वायरस का खतरा नहीं रहेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top