MUST KNOW

बड़ी अपडेट: 31 जुलाई तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज, भारत सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

नई दिल्ली: अनलॉक के दूसरे चरण को लेकर आज यानी सोमवार को भारत सरकार ने नये दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं. नये द‍िशान‍िर्देश के अनुसार गाइडलाइन के मुताबिक स्‍कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. कंटनमेंट जोन्स में केवल आवश्यक गतिविधियों की ही अनुमति दी जाएगी. हालांकि ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा की अनुमति होगी और उन्हें बढ़ावा दिया जाएगा.

इसके अलावा सरकार की गाइडलाइन्‍स के मुताबिक सार्वजनिक जगहों, कार्यस्थलों पर और परिवहन के इस्तेमाल के दौरान मास्‍क पहनना जरूरी होगा. और चेहरा ढके ब‍िना कोई भी सार्वजन‍िक स्‍थलों पर नजर नहीं आएगा. वहीं कर्फ्यू का समय रात के 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगा और इस दौरान केवल बहुत जरूरी सेवाओं को ही अनुमति दी जाएगी.

बता दें क‍ि अनलॉक-2 के द‍िशा-न‍िर्देश 31 जुलाई तक जारी रहेंगे. स्कूल-कॉलेज के अलावा कोचिंग इंस्टिट्यूट भी 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. सरकार ने उन छात्रों को राहत दी है, जो डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. ड‍िस्‍टेंस लर्न‍िंग और ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले छात्र अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं. भारत सरकार इसे बढ़ावा देने पर व‍िचार कर रही है. हालांक‍ि इस दौरान केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट 15 जुलाई से शुरू किए जा सकेंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top