MUST KNOW

ऐसे उपकरण जो वर्क फ्रॉम होम और घर के काम को तनाव मुक्त बना सकते हैं

वैश्विक महामारी कि मौजूदा स्थिति में – वर्क फ्रॉम होम जिसके आप शायद अब आदि हो गए होंगे, वह नया मानक बन गया है. साथ ही, ऑफिस और घर के काम और परिवार की जिम्मेदारियों के बीच जद्दोजहद करना रोज़ाना की एक चुनौती बन गई है. अब शायदा खाना बनाने का मतलब यह हो गया है कि जो भी चीज जल्दी बन जाए.

बर्तन धोने से लेकर झाड़ू लगाने तक सब आपके जिम्मे आ गया है. और जितना मुमकिन हो सके उतनी कोशिश करें लेकिन ये काम आपके ऑफिस के काम का समय बरबाद कर रहे हैं. इसलिए, आप इसे किस तरह आसान बना सकते हैं? खैर, कुछ घर के उपकरण आपके रोज़ाना के कामों को आसान बना सकते हैं.

1. रोबोट वैक्यूम क्लीनर

टेढ़े-मेढ़े हैंडल वाले वैक्यूम को भूल जाइए जिसे आपको घर की सफाई करते हुए धकेलना, खींचना, खोलना और पकड़े रहना पड़ता था. आज के जमाने का रोबोट वैक्यूम क्लीनर टाइल, कारपेट लगे हुए और लकड़ी के फ्लोर की सफाई कर सकते हैं. इनमें नैविगेशन सेंसर, वाटर टैंक, इंफ्रारेड इंडक्शन और गंदगी ढूंढ निकालने वाली तकनीक और भी दूसरे स्मार्ट फ़ीचर होते हैं. कुछ रोबोट वैक्यूम मोबाइल ऐप्प और वॉयस कमांड से भी कंट्रोल किए जा सकते हैं. ये छोटे रोबोट आपके घर को साफ़–सुथरा बनाए रखना बेहद आसान बना सकते हैं.

उनकी क्षमता की वजह से, वे थोड़े महंगे हो सकते हैं. लेकिन HDFC बैंक समर ट्रीट् से आप क्रोमा में अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर कैशबैक पा सकते हैं या ईज़ीईएमआई पर ले सकते हैं.

2. डिशवॉशर

ढ़ेर सारा खाना बनाना मज़ेदार हो सकता है लेकिन उसके बाद सिंक में पड़े गंदे बर्तन सिरदर्द साबित हो सकता है. और अगर आपका परिवार बड़ा है, तो दिन में तीन बार बर्तन धोना सिर्फ़ दुखदाई नहीं लेकिन बेहद समय लगने वाला काम भी है. ऐसी स्थिति के लिए डिशवॉशर फायदेमंद हो सकता है. आजकल के डिशवॉशर पानी और बिजली बचाने वाले होते हैं और कुछ हर धुलाई के सेट पर स्मार्ट डिवाइस से सिंक किए जा सकते हैं. इस तरह से यह आपके लिए और पानी व बिजली जैसे संसाधनों के लिए अच्छा होता है.

3. एचडी स्मार्ट टीवी और होम थिएटर सिस्टम

घर के अंदर रहना एक दायित्व और एक तरह से एहतियात बन गया है और दुर्भाग्य से, इसका मतलब है सीमित मनोरंजन. अच्छी खबर यह है कि जो भी हो आप स्मार्ट एचडी टीवी के ज़रिए घर बैठे अपने मनोरंजन को बढ़ा सकते हैं. और क्योंकि ढ़ेर साऱी फिल्में, टीवी शो और डॉक्यूमेंट्री हैं जो ओटीटी प्लैटफॉर्म पर हर तरह के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है, घर पर होम थिएटर होना सिनेमा हॉल का एहसास देता है.

इसलिए, किसी भी स्टोर पर जाकर फिल्म देखने के अपने अनुभव को अपग्रेड करें, जहाँ HDFC बैंक समर ट्रीट ऑफर चल रहा हो जिसके तहत कैशबैक का फायदा उठा सकते हैं. आप HDFC बैंक डेबिट/क्रेडिट कार्ड या PayZapp के ज़रिए भुगतान करके ऑनलाइन खरीदारी करने के साथ-साथ रिवॉर्ड प्वॉइंट भी हासिल कर सकते हैं.

4. 5-इन-1 स्मार्ट कनवर्टिबल रेफ्रिजरेटर

चाहे आप वीकेंड पर खाना पका रहे हों या हफ्ते भर के लिए स्टोर कर रहे हो या फिर किराना स्टोर के चक्कर से बचने के लिए ज़रूरी चीज़ें स्टोर कर रहे हों आपका वे ज़रूरतें पूरी करने के लिए बड़े रेफ्रिजरेटर की ज़रूरत होगी. और नए जमाने के 5-इन-1 स्मार्ट कनवर्टिबल रेफ्रिजरेटर एकदम वही है. इनके साइज के अलावा इनमें जल्दी फ्रीज करने, सब्जियों को ताजा बनाए रखने के लिए कई सारे कूलिंग मोड हैं और इनमें महक कंट्रोल करने के भी फ़ीचर हैं.

आपको इन उपकरणों से आपकी जेब पर पड़ने वाले भार के बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. HDFC बैंक समर ट्रीट ऑफर से आपको कैशबैक मिल सकता है और Samsung और LG इलैक्ट्रिकल्स के स्टोर से खरीदारी करने पर बिना किसी अतिरिक्त खर्च वाली ईएमआई का विकल्प भी मिल सकता है.

इस नए वर्क फ्रॉम होम कल्चर का मतलब है कि हर दूसरे दिन ऑफिस और घर के काम की ज़िम्मेदारियों के बीच संतुलन करने का तरीका ढूंढना होगा. और सही गैजेट आपको स्मार्ट रूप से काम करने, एक साथ कई काम बेहतर ढंग से करने और घर से ही ज़्यादा पेशेवर के तौर पर काम करने में मदद करते हैं.

ब्लूटूथ हेडसेट: एक अच्छा नॉइज़-कैंसलिंग ब्लूटूथ हेडसेट आपको आस-पास के शोर-गुल और आवाज़ों को दूर रखते हुए कॉल करने, कॉन्फ्रेंस मीटिंग सुनने देता है या छोटे-मोटे घर के काम जैसे कि दरवाज़ा खोलना या बनाने देता है.

लैपटॉप: अगर आप धीमे चल रह लैपटॉप से परेशान हो गए हैं जो आपके काम पर असर डालता है, तो आपको एक ऐसे नए लैपटॉप की ज़रूरत है जो एक साथ कई काम करने के साथ-साथ बिना किसी लैग के काम बदलने की सुविधा देता हो. एक हाई रेजॉल्यूशन और तेज़ प्रोसेसर बेहतरीन यूज़र एक्सपीरियंस दे सकता है चाहे आप उसे काम के लिए इस्तेमाल करें या फिर खेलने के लिए. ऐसा कंप्यूटर देखें जिसकी बैटरी लंबे समय तक चलती हो ताकि आप बिजली जाने पर भी बिना किसी दिक्कत के काम कर सकें.

जब दुनिया कोरोनो वायरस के संकट से जूझ रही है, तब वह सब करें जो आप घर पर अपने तनाव को कम करने और अपनी सेहत पर ध्यान देने के लिए कर सकते हैं. इन कई ज़्यादा सक्षम घरेलू उपकरणों को यह मेहनत से भरे काम सौंपकर अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता दें. अपनी खरीदारी आसान बनाने के लिए HDFC बैंक समर ट्रीट योजना देखें. शानदार कैशबैक ऑफर, बिना किसी अतिरिक्त शुल्क वाली ईएमआई की सुविधा के साथ; आप अब सुरक्षित रह सकते हैं और नई सामान्य स्थिति को अपनाने के लिए जो भी आपको चाहिए वो पा सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top