HEALTH

हेल्थ रखनी है दुरुस्त तो खाएं बासी रोटी, कई हैं फायदे

basi-roti

यह लगभग सभी घरों में होता है कि अक्‍सर रात के खाने के बाद रोटियां (Bread) बच जाती है. इनको या तो हम फेंक देते है या फिर गाय आदि को खिला देते है. मगर क्‍या आपको पता है कि बासी रोटी आपकी सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद होती है. बासी रोटी में स्वास्थ्य के लिए लाभकारी कई तरह के गुण होते हैं. बासी रोटी कहीं ज्यादा पौष्ट‍िक (Nutritious), न्यूट्रिंयस और प्रोटीन आदि तत्‍वों से भरपूर होती है. इसे खाने से शरीर को एनर्जी (Energy) मिलती है. अगर बासी रोटी सुबह नाश्ते में खाई जाए तो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. आज हम आपको इसके फायदे बता रहे हैं.

आज के समय में ब्लड प्रेशर एक आम समस्‍या बनती जा रही है. ऐसे लोग जिनको यह समस्‍या हो उन्‍हें ठंडे दूध में बासी रोटी मिलाकर खाना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर संतुलित हो जाएगा.

अक्‍सर बाहर का कुछ खा लेने या ज्‍यादा मसाले आदि का खा लेने से पेट से जुड़ी कई समस्‍याएं होने लगती हैं. इन्‍हीं में से एक है एसिडिटी की समस्या. इससे जूझ रहे लोगों को बासी रोटी फायदा देती है. गेहूं से बनी बासी रोटी में फाइबर होता है, जो भोजन को पचाने में काफी मददगार होता है. साथ ही इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्‍त रहता है.

अगर नियमित तौर पर सुबह बासी रोटी खाई जाए तो इससे शरीर की मांसपेशियों में मजबूती आती है और ज्यादा एनर्जी मिलती है. वहीं थकावट भी कम महसूस होती है.

जो लोग डायबिटीज से ग्रस्‍त हैं, उन्‍हें बासी रोटी काफी फायदा करती है. अगर दिन में बासी रोटी को कुछ देर दूध में भीगो कर खाया जाए तो ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है.

इसके अलावा दूध में भीगी हुई बासी रोटी शरीर के तापमान को भी नियंत्रित बनाए रखती है. गर्मियों में बासी रोटी खाने से शरीर को काफी फायदा पहुंचता है

वहीं ताजी रोटी की तुलना में बासी रोटी में अधिक मात्रा में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इसलिए बासी रोटी को फेंकने के बजाय इसे खाकर अपनी सेहत को बेहतर बनाएं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top