MUST KNOW

कोरोना वैक्सीन पर ‘जंग’: अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा ने रूस पर लगाया रिसर्च चोरी का आरोप

वॉशिंगटन: कोरोना (Coronavirus) संकट से जूझ रही पूरी दुनिया जहां वैक्सीन का इंतजार कर रही है, वहीं अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और रूस के बीच एक अलग ही खेल शुरू हो गया है. अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा (United States,UK and Canada) ने आरोप लगाया है कि रूस (Russia) उनकी कोरोना वैक्सीन (COVID-19 vaccine) रिसर्च की जानकारी चुरा रहा है. 

तीनों देशों का दावा है कि सरकार द्वारा समर्थित रूसी हैकर कोरोना वैक्सीन के शोध में जुटे मेडिकल संगठनों और यूनिवर्सिटीज पर साइबर हमले कर रिसर्च चुराने की कोशिश कर रहे हैं. तीनों देशों ने संयुक्त बयान में कहा है कि APT29 (Cozy Bear) नाम के हैकिंग ग्रुप ने उनके शोध से जुड़ी जानकारी चुराने का अभियान छेड़ रखा है. हालांकि, रूस ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है. 

अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा का आरोप है कि Cozy Bear रूस की खुफिया एजेंसियों और सरकार के इशारे पर काम करता है. ब्रिटेन के नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर (एनसीएससी) के निदेशक पॉल चिसेस्टर (Chichester) ने कहा, “हम कोरोना महामारी से निपटने के लिए महत्वपूर्ण काम करने वालों के खिलाफ इस तरह के साइबर हमलों की निंदा करते हैं’. साइबर सिक्योरिटी शोधकर्ताओं के मुताबिक, APT29 हैकिंग टूल का इस्तेमाल पिछले साल अमेरिका, जापान, चीन और अफ्रीका के क्लाइंट्स के खिलाफ भी किया गया था.

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डॉमिनिक राब (Dominic Raab) ने कहा है कोरोना महामारी से लड़ रहे संस्थानों पर रूस की खुफिया एजेंसियों का हमला दुर्भाग्यपूर्ण है और इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा. गौरतलब है कि ब्रिटेन और अमेरिका ने मई में कहा था कि हैकर्स के नेटवर्क ने कोरोना से निपटने के प्रयासों में जुटे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को निशाना बनाया है, लेकिन रूस के शामिल होने की बात नहीं कही गई थी. अब अमेरिका, ब्रिटेन के साथ ही कनाडा का भी कहना है कि रूस हैकरों के जरिये वैक्सीन प्रोग्राम की अहम् जानकारी चुरा रहा है.

वहीं, एक अलग मामले में ब्रिटेन ने रूसी एक्टर्स पर लीक हुए दस्तावेजों को ऑनलाइन वायरल करने का आरोप लगाया है. ब्रिटेन का कहना है कि रूसी एक्टर्स ने 2019 के चुनाव में हस्तक्षेप के प्रयासों के तहत लीक दस्तावेजों को ऑनलाइन फैलाने की साजिश रची थी. ब्रिटेन अगले हफ्ते ब्रिटिश राजनीति में रूसी प्रभाव को दर्शाती के विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित कर सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top