MUST KNOW

बिना मैसेज टाइप किए ऐसे करें ऑटोमैटिक रिप्लाई, बड़े काम का है ये ऐप

नई दिल्ली: अगर आप अपने काम में बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं, तो फिर हो सकता है आपके लिए हर टेक्स्ट मैसेज (Text Messages) का जवाब देना आसान न हो, लेकिन मैसेज का जवाब नहीं देने पर लोग आपके लिए परेशान भी हो सकते हैं. अगर आप हर टेक्स्ट मैसेज का जवाब नहीं दे पा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि ऑटोमैटिक टेक्स्ट मैसेज रिप्लाई (Automatic Replies) फीचर की मदद लें. आइए जानते हैं कैसे एंड्रॉयड फोन के साथ इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है.

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल
एंड्रॉयड फोन में बाय डिफॉल्ट ऑटोमैटिक टेक्स्ट मैसेज को रिप्लाई करने वाला कोई फीचर नहीं है. इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की मदद लेनी होगी. इसके लिए आप एसएमएस ऑटो रिप्लाई (sms auto reply) ऐप (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.lemi.smsautoreplytextmessagefree&hl=en_IN) की मदद ले सकते हैं. इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.
– इसे डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन करें और Add/ Edit बटन पर टैप करें.
– इसमें बिजी प्रोफाइल बाय डिफॉल्ट सलेक्ट होता है. आप अपना नाम दर्ज करने के बाद मैसेज को कस्टमाइज कर सकते हैं. आप चाहें, तो यहां पर पहले से सेट प्रोफाइल को बदल भी सकते हैं. यहां पर कस्टमाइज मैसेज के तौर पर ड्राइविंग, स्लिपिंग, मीटिंग्स आदि को जोड़ सकते हैं.

– यहां पर आपको सुविधा मिलती है कि आप किसी खास कॉन्टैक्ट को ऑटो रिप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए आपको पर्सनलाइज्ड लिस्ट पर टैप करना होगा. इसके बाद अपने फोनबुक से उन नंबर को सलेक्ट कर लें, जिसे आप मैसेज का ऑटो रिप्लाई करना चाहते हैं. इसके अलावा, यहां पर डॉन्ट रिप्लाई लिस्ट भी है, यहां पर उन कॉन्टैक्ट को जोड़ सकते हैं, जिन्हें आप ऑटो रिप्लाई नहीं करना चाहते हैं.
– इसके बाद सेट टाइम वाले ऑप्शन पर जाएं, यहां पर ऑटो मैसेज रिप्लाई के लिए टाइम, डेट आदि को सलेक्ट कर सकते हैं.
– अगर ऑटो मैसेज रिप्लाई के लिए कस्टमाइजेशन का कार्य पूरा हो जाता है, तो फिर सेव बटन पर क्लिक पर प्रोफाइल को सेव कर दें.
– इसके बाद Turn On/ Off पर क्लिक करें. यहां पर टॉगल को ऑटो रिप्लाई के लिए टर्न ऑन कर दें. साथ ही, इसे नोटिफिकेशन एक्सेस के लिए परमिशन देना होगा.
इसके बाद यह एंड्रॉयड फोन पर आने वाले टेक्स्ट मैसेज का ऑटो रिप्लाई करना शुरू कर देगा. हालांकि यह मिसकॉल या फिर वाट्सऐप और हैंगआउट के साथ कार्य नहीं करता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top