MUST KNOW

आसानी से चल जाएगा सरकारी Accounts का पता, Twitter ला रहा नया फीचर

नई दिल्लीः Twitter पर सबसे ज्यादा खतरा असली और नकली ट्विटर अकाउंट्स का होता है. कई बार हम गलती से नकली सरकारी अकाउंट्स से मिली सूचना का शिकार बन जाते हैं. लेकिन अब आपको ट्विटर पर बड़ी आसानी से असली और नकली सरकारी अकाउंट्स का पता चल जाएगा. माइक्रो ब्लॉगिंग सोशल साइट Twitter ने एक बड़ा फैसला लेते हुए कहा कि वो सभी देशों के सरकारी अकाउंट्स पर लेबल लगाने की प्रक्रिया को शुरू कर रहा है. इसके साथ ही उन मीडिया आउटलेट्स के अकाउंट्स पर भी लेबल लगेगा जो सरकार के साथ सीधे तौर पर जुड़े हैं और उनका प्रचार-प्रसार करते हैं.

इन देशों से होगी शुरुआत
नए लेबल की शुरुआत Twitter ने कर दी है. फिलहाल China, France, Russia, United Kingdom और United States के सरकारी अधिकारियों के अकाउंट्स पर लेबल लगाया जा रहा है. इसके अलावा अब सरकारी मीडिया संस्थानों से जारी होने वाले ट्वीट्स को भी कंपनी recommend नहीं करेगी. 

Transparent होगा सारा सिस्टम
ट्विटर ने कहा है कि वो अपने सिस्टम को ट्रांसपेरेंट करना चाहती है और इसलिए ये कदम उठाया है. हालांकि इसके तहत केवल विभागों के अकाउंट्स ही लेबल किए जाएंगे. पर्सनल अकाउंट्स पर ट्विटर किसी तरह का कोई लेबल नहीं करेगा, क्योंकि इनके बारे में लोग पहले से ही वाकिफ हैं.

यूजर्स को किया अलर्ट
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने अपने ऐंड्रॉयड यूजर्स को एक सिक्योरिटी मेसेज के जरिए अलर्ट किया है. Twitter ने कई यूजर को ऐप अपडेट करने को कहा है. दरअसल साइट पर एक बग सामने आया है. इस बग के कारण यूजर्स के प्राइवेट मेसेज (DM) का खुलासा हो रहा है. बग की वजह से ऐंड्रॉयड 8 और ऐंड्रॉयड 9 यूजर्स प्रभावित हो रहे थे. कंपनी के अनुसार, 96 प्रतिशत एंड्रॉइड ट्विटर यूजर के पास पहले से ही एंड्रॉइड सुरक्षा पैच है जो उन्हें इस तरह के बग से बचाता है. ट्विटर को बुधवार को ऐंड्रॉयड ऐप में मौजूद एक बड़े सिक्यॉरिटी फ्लॉ का पता चला.

4% यूजर्स हुए बग प्रभावित
हालांकि, ट्विटर ने दावा किया गया है कि इस खामी का फायदा उठाए जाने से जुड़े कोई सबूत सामने नहीं आए हैं और समय रहते इसका पता लगा लिया गया. ट्विटर ने कहा कि करीब 4 प्रतिशत ट्विटर यूजर्स इसकी वजह से प्रभावित हुए हैं और इन्ही यूजर को सिक्यॉरिटी नोटिफिकेशन भेजा गया है. इन यूजर्स को ऐप ओपन करने पर अलर्ट दिख रहा है, जिसमें ऐप अपडेट करने की सलाह दी गई है. यूजर ट्विटर ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट कर लें, जिसमें इस बग को दूर कर दिया गया है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top