MUST KNOW

होम लोन पर मिलती है 2.67 लाख की सब्सिडी, आप भी उठा सकते हैं PMAY का लाभ

नई दिल्लीः अमीर ही नहीं हर गरीब आदमी भी अपने एक आशियाने के सपने देखता है. आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) काफी कारगर साबित हो रही है. ऐसे में अगर कोई पहली बार अपने सपनों का आशियाना बनाने का सपना देख रहा है तो आप भी प्रधानमंत्री योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत खुद के घर की खरीद करने वालों को सरकार होम लोन पर सब्सिडी भी मुहैया करा रही है. केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है. ऐसे में यदि आप भी होम लोन में सब्सिडी लेना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. हालांकि इसकी कुछ शर्तें भी हैं. 

सब्सिडी लेने के लिए जरूरी हैं ये शर्तें
जो लोग पीएम आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ उठाना चाहते हैं और होम लोन में बचत करने की सोच रहे हैं तो उन्हें सरकार इन दायरों में आना जरूरी है. यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं आपकी सालाना आय 6 लाख से 18 लाख के बीच ही होनी जरूरी है. इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी मिलती है. होम लोन पर मिलने वाली यह सब्सिडी अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक हो सकती है. PMAY की सब्सिडी लेने के लिए कुछ बातें जानना जरूरी है.

जानिए कैसे मिलेगी सब्सिडी
6.5 फीसदी की क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी केवल 6 लाख रुपये तक के लोन के लिए उपलब्ध है. जिनकी सालाना इनकम 12 लाख रुपये है, उन्हें 9 लाख रुपये के होम लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलती है. 18 लाख रुपये सालाना की इनकम वाले लोगों को 12 लाख रुपये के कर्ज पर 3 फीसदी सब्सिडी मिलती है. इन सभी में लोन की अवधि 20 साल है. सब्सिडी वाले कर्ज की रकम से ऊपर के अतिरिक्त लोन पर मौजूदा दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ता है.

इनकम के अनुसार निर्धारित हैं कैटेगरी

3 लाख से 6 लाख सालाना आय वाले इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) और (LIG) में रखे गए हैं.  6 लाख से 12 लाख की साला आय वाले मिडिल इनकम ग्रुप 1 (MIG1) और 12 से 18 लाख सालाना आय वालों को मिडिल इनकम ग्रुप 2 (MIG2) में  शामिल किया गया है. इस योजना से 6 लाख रुपये लोन लेने पर 2.67 लाख की सब्सिडी, इसी तरह से 12 लाख सालाना आय वालों को 9 लाख तक के लोन पर 2.35 लाख की सब्सिडी मिल रही है. इस योजना के तहत 18 लाख सालाना इनकम वालों को 12 लाख रुपये तक लोन दिया जा रहा है.

इस तरह करें पीएम आवास योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन
प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करनी होगी. अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें. यहां पहले कॉलम में आधार नंबर डालें. दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें. इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको पूरी पर्सनल डिटेल दें, मसलन नाम, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी. इसके साथ ही नीचे बने एक बॉक्स पर, जिस पर यह लिखा होगा कि आप इस जानकारी के सही होने को प्रमाणित करते हैं, क्लिक करें. एक बार सभी जानकारी भरकर सबमिट करने के बाद आपको यहां कैप्चा कोड डालना पड़ेगा. इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top