MUST KNOW

17 दिनों तक अपने मृत बच्‍चे को सिर पर रखकर घूमने वाली व्‍हेल को लेकर आई खुशखबरी

ब्रिटिश कोलंबिया: साल 2018 में अपने बच्‍चे की मौत से दुखी होकर उसे 17 दिन तक अपने सिर पर रखकर घूमने वाली व्‍हेल ‘तहलेक्वा’ को लेकर खुशखबरी आई है. यह व्‍हेल (whale) एक बार फिर मां बन गई है. हाल ही में उसने बच्‍चे (Calf) को जन्‍म दिया है. 

व्हेल को लेकर रिसर्च करने वाले नॉट फॉर प्रॉफिट सेंटर द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, वैज्ञानिकों के बीच ‘जे 35’ के नाम से जानी जाने वाली तहलेक्वा ने शुक्रवार को बच्‍चे को जन्‍म दिया है. उसे हाल ही में सिएटल के उत्तर-पश्चिम में हरो स्ट्रेट में देखा गया था. 

सेंटर ने कहा, ‘उसका नवजात बच्‍चा स्‍वस्‍थ दिखाई दिया. हालांकि वह समय से पहले पैदा हो गया है. वह अपनी जिंदगी के दूसरे दिन में मां के साथ-साथ स्वतंत्र रूप से तैरते हुए दिखा.

We are pleased to report a NEW calf in J pod! J35’s new calf appeared healthy and precocious, swimming vigorously alongside its mother in its second day of free-swimming life.https://t.co/6bSnvzRAju pic.twitter.com/ctxRQqPnn8

— Whale Research (@CWROrcas) September 6, 2020

सेंटर ने नए बच्‍चे (New Calf) का लिंग नहीं बताया है. कहा गया है कि जब Tahlequah को स्पॉट किया गया तब वह अन्य व्हेलों से अलग थी. 

सेंटर ने कहा, ‘हमने कुछ मिनटों के बाद ही उससे दूरी बना ली और उसके लिए प्रार्थना की. हमें उम्मीद है कि यह बच्‍चा अच्‍छा रहेगा.’ 

बता दें कि तहलेक्वा 2018 की गर्मियों में उस समय चर्चा में आई थी, जब वह अपने मृत बच्‍चे को 17 दिन तक अपने सिर पर लेकर घूमती रही थी. वह ब्रिटिश कोलंबिया से सलीश सागर के करीब 1,000 मील तक ऐसे ही तैरती रही थी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top