MUST KNOW

क्या केंद्र सरकार आपके खाते में भी डाल रही है 1 लाख रुपए, जानिए क्या है सच्चाई

PIB fact Check:इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें बताया गया है कि केंद्र सरकार महिला स्वरोजगार योजना के तहत सभी महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1 लाख रुपए दे रही है. पिछले कई दिनों से फेसबुक और वॉट्सऐप पर ये मैसेज दिखाई दे रहा है….बता दें ये खबर पूरी तरह से फेक है. जी हां, अगर आपने ऐसी कोई भी खबर पढ़ी है या वीडियो देखा है तो उस पर विश्वास मत कीजिए. आइए आपको इस खबर की सच्चाई बताते हैं-

भारत सरकार की संस्था पीआईबी ने इस वायरल मैसेज की सच्चाई की जांच कर अलग ही खुलासा किया है. आइए जानते हैं इस खबर में कितनी है की सच्चाई…

दावा:इस न्यूज में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार महिला स्वरोजगार योजना के तहत सभी महिलाओं को उनके बैंक खाते में 1 लाख रुपए दे रही है.

PIB FactCheck
पीआईबी फैक्ट चेक की टीम ने बताया कि यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा महिला स्वरोजगार जैसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

सरकार ने नहीं लिया कोई इस तरह का फैसला
कोरोना काल में देशभर में जिस तरह का हालात बने हुए हैं ऐसे में कई फेक खबरें तेजी से वायरल हो रही हैं. भारत सरकार की प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो ने वायरल खबर का खंडन करते हुए कहा है कि सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. सरकार ने भी कोरोना काल में इस तरह की फर्जी ख़बरों को फैलने से रोकने के लिए कई प्रयास किए हैं.

आपको भी मिले कोई मैसेज तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top