HEALTH

जिनकी इम्यूनिटी है बहुत कमजोर वो इस खास ड्रिंक का करें सेवन, आस-पास भी नहीं फटकेगा Corona

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (coronavirus) लगातार बढ़ता जा रहा है. डॉक्टर और वैज्ञानिकों का दावा है कि इम्यू‍निटी के कमजोर (weak immunity) होने से कोरोना का खतरा अधिक बढ़ जाएगा. बेहतर इन्यूनिटी के चलते हमारा शरीर कई बीमारियों से आसानी से लड़ लेता है. इम्यून सिस्टम (immunity system) कमजोर होने के कारण आप बार-बार बीमार पड़ते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी ड्रिंक (drink) के बारे में बताएंगे, जिसका सेवन आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा (strong immunity system ).

मिल्क बढ़ाएगा इम्यूनिटी
दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि इससे शरीर को सभी जरूरी तत्व मिल जाते हैं लेकिन अगर इसमें कुछ औषधीय चीजें मिला ली जाए तो इसका दोगुना फायदा मिलता है. वहीं ये इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि दूध में किन 4 चीजों को मिलाकर पीने से आपको फायदा हो सकता है.

कब और कैसे करें सेवन?
आप इस दूध का सेवन गर्म भी कर सकते हैं लेकिन डिनर करने के कम से कम 30 मिनट बाद इसका सेवन करें. रोजाना रात को सोने से पहले इस ड्रिंक का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगा.

सामग्री
गाय का दूध – 1 गिलास
बादाम – 10
खजूर – 3
हल्दी – 3 चुटकीभर
दालचीनी – 2 चुटकीभर
इलायची पाउडर – 1 चुटकीभर
देसी घी – 1 छोटा चम्मच
शहद – 1 छोटा चम्मच

ड्रिंक बनाने की विधि
इसके लिए सबसे पहले 10 बादाम पानी में भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह बादाम को छील लें और खजूर के बीज भी निकाल लें. इसके बाद दोनों को ब्लेंडर में पीस लें. एक गिलास दूध को गुनगुना गर्म करके उसमें बादाम-खजूर पेस्ट मिलाएं. फिर इसमें हल्दी, दालचीनी और इलायची पाउडर मिक्स करें. इसमें 1 चम्मच घी और शहद को अच्छी तरह मिला लें. अब सोने से पहले इसका सेवन करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top