MUST KNOW

जानिए भारत में बिकने वाले सबसे महंगे अंडे के बारे में, इसे खरीदने के लिए करानी होती है बुकिंग

eggs

नई दिल्ली. देश में अब तक का सबसे महंगा अंडा 30 रुपये का भी धड़ल्ले से बिक रहा है. डिमांड के हिसाब से सप्लाई भी बढ़ाई जा रही है. आप कहेंगे कि इस अंडे में ऐसी क्या खासियत है जो यह 30 रुपये का बिक रहा है. सबसे पहली और बड़ी बात यह है कि यह अंडा कड़कनाथ (Kadaknath) मुर्गी का है. जबकि सामान्य अंडा अब तक का सबसे महंगा होने के बाद भी 7 से 8 रुपये का बिक रहा है. लेकिन कई शहरों में तो कड़कनाथ के अंडे के लिए पहले से बुकिंग भी करानी पड़ती है.

इसलिए देश में सबसे महंगा है कड़कनाथ का अंडा
जानकारों का कहना है कि कड़कनाथ मुर्गी का अंडा सामान्य मुर्गी के मुकाबले ज्यादा हैल्दी है. सबसे पहली बात तो यह कि इसमे प्रोटीन ज्यादा होता है. कम कोलेस्ट्रॉल होने के चलते हॉर्ट पेशेंट भी बड़े आराम से खा लेते हैं.

तीसरी अहम बात यह कि हकीम-वैद्य कड़कनाथ मुर्गी के अंडे समेत इसके मीट में भी कई तरह के औषधीय गुण बताते हैं. फैट कम होने से हृदय और डायबिटीज रोगियों के लिए यह चिकन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. जिसके चलते देखते ही देखते देशभर में कड़कनाथ की डिमांड बढ़ गई है.

3 से 4 हजार रुपये की आती है अंडा देने वाली मुर्गी
कड़कनाथ प्रजाति की अंडा देने वाली एक मुर्गी की कीमत इस वक्त बाजार में 3 से 4 हजार रुपये है. अगर आप मुर्गी का चूजा लाकर पालते हैं तो वो 6 से 7 महीने बाद अंडा देने के लायक होता है. लेकिन एक चूजा 400 से 500 रुपये का आता है.

कोटा, राजस्थान में कड़कनाथ मुर्गा-मुर्गी पालने वाले और उसके अंडों का कारोबार करने वाले हफीज भाई का कहना है कि बाजार में कड़कनाथ की डिमांड ज्यादा और सप्लाई कम होने के चलते इसके अंडे और मीट की कोई तय कीमत नहीं है. जिसको जैसे ग्राहक मिल रहा है वो उसी हिसाब से कारोबार कर रहा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top