MUST KNOW

IPO: Equitas SFB के आईपीओ में मिल सकता है दोगुना रिटर्न, सिर्फ 33 रु है शेयर का भाव

ipo2-3-300x200

Equitas SFB IPO: शेयर बाजार में सितंबर से ही इनिशियल पब्लिक आफरिंग यानी IPO की धूम रही है. हैप्पिएस्ट माइंड्स, रूट मोबाइल और मझगांव डॉक जैसे आईपीओ की शेयर बाजार में बंपर लिस्टिंग से निवेशकों को भी जमकर लिस्टिंग गेन का फायदा मिला है. इनमें निवेशकों को दोगुना से भी ज्यादा तक रिटर्न मिला. इसी क्रम में अब आपके पास कमाई का एक और अच्छा विकल्प मिलने जा रहा है. इस हफ्ते मंगलवार यानी 20 अक्टूबर को एक और IPO बाजार में कदम रखने वाला है. 20 अक्टूबर को इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक का IPO रिटेल निवेशकों के लिए खुलेगा.

32-33 रुपए प्राइस बैंड

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक ने IPO के जरिए 500 करोड रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है. रेगुलेटरी फाइलिंग में कंपनी ने यह जानकारी दी है. कंपनी ने IPO का प्राइस बैंड 32-33 रुपए तय की है. इस IPO के तहत 280 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा बैंक की होल्डिंग कंपनी इक्विटास होल्डिंग लिमिटेड के 7.2 करोड़ इक्विटी शेयरों का आवंटन ऑफर फॉर सेल के जरिए किया जाएगा. कंपनी IPO में कुल 15.2 करोड़ शेयर जारी करेगी. इसमें 8 करोड़ फ्रेश शेयर इश्यू किए जाएंगे. 7.2 करोड़ शेयर बिक्री के लिए ऑफर किए जाएंगे.

शेयर का भाव हो सकता है दोगुना

ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने इक्विटा स्माल फाइनेंस बैंक के आईपीओ में निवेश की सलाह दी है. उन्होंने इसके लिए 64 रुपये का लक्ष्य तय किया है जो इश्यू प्राइस का करीब दोगुना है. ब्रोकरेज के अनुसार सुपीरियर एसेट डाइवर्सिफिकेशन इक्विटा स की मजबूती है. इसके अलावा लाइबेलिटी प्रोफाइल रीजनेबल है, मैनेजमेंट बेहतर है, रिटर्न रेश्यो हेल्दी है और सबसे बड़ी बात वैल्युएशन वाजिब है. इश्यू के लिए प्राइस बैंड 32 से 33 रुपये है. लिसिटंग वाले दिन भी शेयर प्रीमियम पर लिस्ट होने की उम्मीद है.

बैंक की मजबूती

इक्विटास के आईपीओ लाने की योजना में देरी हुई है. उन्होंने स्माल साइज आईपीओ पेश किया है. पियर कंपनी उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक की तुलना में शेयर का भाव आकर्षक है. इक्विटास अच्छी तरह से कैपिटलाइज है, जो उसकी मजबूती है. रिटेल डिपॉजिट पर बैंक का फोकस है, जिससे उसे फायदा मिल रहा है. वहीं, डाइवर्सिफाई एसेट बुक के चलते यह ग्रोथ की राह पर है. एसेट क्वालिटी एक रिस्क दिख रहा है, लेकिन यह मैनेज हो सकता है.

22 अक्टूबर तक पैसा लगाने का मौका

यह आईपीओ 20 अक्टूबर से खुलेगा, जबकि 22 अक्टूबर तक इसमें पैसा लगाने का मौका होगा. 1 करोड़ रुपए की कीमत के शेयर बैंक कर्मचारियों और 51 करोड़ रुपए के शेयर इक्विटास होल्डिंग्स के शेयरहोल्डर्स के लिए रिजर्व रहेंगे. इस ऑफर के बाद बैंक में Equitas Holdings की हिस्सेदारी 95.49 के मौजूदा स्तर से घटकर 82-83 फीसदी पर रह जाएगी।

IPO के लिए लीड मैनेजर

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक के IPO के लिए कंपनी ने जेएम फाइनेंशियल, एडेलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज और IIFL सिक्योरिटीज को लीड मैनेजर नियुक्त किया है. बैंक ब्रांच की संख्या के लिहाज से इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक देश का सबसे बड़ा स्मॉल फाइनेंस बैंक है. एसेट्स और बैंक डिपोजिट के लिहाज से यह देश का दूसरा सबसे बड़ा स्मॉल फाइनेंस बैंक है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top