MUST KNOW

Gold rate today: सोना हुआ महंगा, फिर 52 हजार के पार पहुंचे भाव

Gold, Silver Price today: सोने की कीमतों में लगातार चौथे दिन तेजी का सिलसिला जारी रहा. सोमवार को घरेलू सराफा बाजार में सोना हाजिर भाव 277 रुपये उछलकर एक बार​ फिर 52 हजार के पार 52,183 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. पिछले कारोबारी सत्र सोना 51,906 रुपये प्रति दस ग्राम पर थे. अमेरिकी चुनाव में जो बाइडेन के चुनाव जीतने के बाद से सोने की कीमतों में तेजी का रुख है.

सोने के साथ-साथ चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई. चांदी 694 रुपये चढ़कर 65,699 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. इससे पिछले कारोबारी सत्र चांदी कीमत 65,005 रुपये प्रति किलो पर रही थी.

एचडीएफसी सिक्युरिटी के सीनियर एनॉलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि जो बाइडेन के चुनाव जीतने के बाद सोने की तेजी बनी हुई है. इसकी अहम वजह बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद एक और राहत व कोरोना वायरस सहायता पैकेज मिलने की उम्मीद देखी जा रही है.

पटेल का कहना है कि कोविड19 के ​जिस तरह मामले फिर तेजी से बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए सुरक्षित निवेश के रूप में भी सोने की खरीदारी हो रही है.

US में राहत पैकेज की उम्मीद

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेंट, कमोडिटी रिसर्च नवनीत दमानी का कहना है कि सुबह के सत्र से ही सोने की कीमतों में बढ़ोतरी का रुख रहा. डॉलर में कमजोरी और यूएस प्रेसिडेंट इलेक्ट जो ​बाइडेन के अंतर्गत अधिक राहत उपायों की उम्मीद में भी सोने के भाव तेज हैं.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की बात करें तो भाव 1,960 डॉलर प्रति औंस पर थे. वहीं, चांदी 25.75 डॉलर प्रति औंस पर सपाट दर्ज की गई.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top