MUST KNOW

WhatsApp Tips and Tricks: डिलीट मैसेज पढ़ने की ट्रिक, किसी को भी नहीं हो पाएगी खबर

tired-of-whatsapp-groups-govt-to-your-rescue

Read Deleted WhatsApp Message: व्हाट्सऐप इस महीने की शुरुआत में अपने प्लेटफॉर्म पर डिसएपियरिंग मैसेज फीचर लेकर आया था. इस फीचर के चलते व्हाट्सऐप पर भेजे गए मैसेज एक तय वक्त के बाद अपने आप गायब यानी डिलीट हो जाते हैं. ग्रुप चैट के लिए अब लंबे समय से सभी लोगों के लिए मैसेज डिलीट करने का फीचर मौजूद है. इसकी मदद से यूजर एक निश्चित समय में भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं.

अगर आप डिलीट किए गए मैसेज को दोबारा पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए एक तरीका है. हालांकि, व्हाट्सऐप के पास कोई आधिकारिक फीचर नहीं है जिससे आप डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकेंगे.

इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • डिलीट हुए व्हाट्सऐप मैसेज को पढ़ने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप्लीकेशन WhatsRemoved+ को डाउनलोड करना होगा. ऐप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है लेकिन ऐप स्टोर पर मौजूद नहीं है. इसके अलावा प्ले स्टोर पर ऐसे कुछ दूसरे ऐप्स भी हैं जो आपको डिलीट हो चुकी जानाकरी दिखाते हैं. आईफोन यूजर्स के लिए ऐसा कोई विकल्प मौजूद नहीं है.
  • आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से WhatsRemoved+ ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा. ऐप डाउनलोड करने से पहले अपने फोन को पहले वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करना सुनिश्चित करें. ऐप का साइज 4.90MB है.
  • फोन पर WhatsRemoved+ ऐप के इंस्टॉल हो जाने के बाद, इसे खोलें और नियम और शर्तों को सहमति दे दें. यह ध्यान दें कि ऐप में विज्ञापन होंगे क्योंकि यह बिल्कुल मुफ्त है. ऐप को काम करने के लिए आपको फोन के नोटिफिकेशन का एक्सेस देना होगा. अगर आप इससे सहमत हैं, तो येस ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद ऐप उन ऐप्सीकेशन को सिलेक्ट करने के लिए कहेगा जिन्हें आप सभी नोटिफिकेशन से बचाना चाहते हैं. डिलीट हो चुके व्हाट्सऐप मैसेज को पढ़ने के लिए केवल व्हाट्सऐप मैसेज को इनेबल करें और फिर continue पर क्लिक करें. दूसरे ऑप्शन भी उपलब्ध होंगे जिनमें फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि शामिल हैं.
  • ऐप फिर पूछेगा क्या वह फाइल को सेव करे या नहीं. उस विकल्प को चुनें जिसे आप प्राथमिकता देते हैं. इसके बाद आप एक पेज पर जाएंगे जहां सभी डिलीट हुए मैसेज दिखेंगे. आपको स्क्रीन के टॉप पर डिटेक्टेड ऑप्शन के पास व्हाट्सऐप ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इन सेटिंग्स को इनेबल करने के बाद आप सभी डिलीट हुए व्हाट्सऐप मैसेज को पढ़ पाएंगे. डिलीट हुए मैसेज WhatsRemoved+ ऐप पर व्हाट्सऐप ऑप्शन के नीचे दिखेंगे.
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top