OFFICENEWS

राशिफल 1 दिसंबर: मेष-सिंह, तुला और मकर राशि वाले न करें ये काम, जानें सभी राशियों का राशिफल

horoscope-4

Today Horoscope In Hindi: पंचांग के अनुसार आज का दिन विशेष है. आज से मार्गशीर्ष माह का आरंभ हो रहा है. आज मार्गशीर्ष मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है और रोहिणी नक्षत्र है. चंद्रमा वृष राशि में गोचर कर रहा है. जानते हैं आज का राशिफल.

Rashifal Horoscope Today Aaj Ka Rashifal Astrological Prediction For December 1 Mesh Singh Kanya And Other Zodiac Signs

Aaj Ka Rashifal: मेष राशि वाले आज धर्म के कार्यों में रूचि लेंगे. आज लोग आपके आचरण से प्रभावित होंगे, आज के दिन आप दूसरों की मदद के लिए तैयार रहेंगे. वृष राशि वालों को धैर्य बनाएं रखना होगा. मानसिक तनाव हो सकता है. मिथुन राशि वाले धन के मामले में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें. आज आप आय के श्रोत बढ़ा सकते हैं.

मेष- आज के दिन आध्यत्मिक रहने वाला है, सुबह की शुरुआत किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद से करनी चाहिए. कर्मक्षेत्र की बात करें तो अधिकारी आपके कार्य से संतुष्ट होगें. यदि आप टीम को लीड करते हैं तो सब के कार्य पर पैनी निगाह रखें. व्यापारी वर्ग अटकी हुई योजनाओं को भली-भांति पूरा कर पानी में सफल होंगे. अनाज के व्यापारियों को थोड़ा संभल कर रहना होगा. विद्यार्थियों का मन आज पढ़ाई में कम लगने वाला है. स्वास्थ्य की दृष्टि से शुगर के मरीजों को खान-पान में सावधानी बरतनी चाहिए. परिवार में प्रसन्नता का वातावरण बना रहेगा. मित्रों का काफी सहयोग मिलेगा. घर की सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी.

वृष- आज के दिन आपको सोच समझकर ही बोलना चाहिए, तो दूसरी ओर अचानक किसी पर क्रोध करना भारी पड़ सकता है. ऑफिशियल कार्य का भार अधिक रहेगा, बॉस के साथ महत्वपूर्ण मीटिंग में शामिल होना पड़ सकता है. व्यापार में चल रही अस्थिरता ठीक होती नजर आ रही है, साथ ही आज धन लाभ के मार्ग भी प्राप्त होंगे. स्वास्थ्य उत्तम रहने वाला है, लेकिन उत्तम स्वास्थ्य के लिए जीवनशैली को बनाए रखने के लिए दिनचर्या ठीक रखें. घर पर ही रूप सज्जा के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट कर सकते हैं. परिवार की जिम्मेदारियों को लेकर सचेत रहना होगा. परिवार की ओर से शुभ सूचना मिल सकती है.

मिथुन- आज के दिन अपनों के साथ बिताया पल यादगार हो सकता है, अपनों के साथ समय व्यतीत करने का मौका मिले, तो इस पल को जाने न दें. सॉफ्टवेयर क्षेत्र से जुड़े लोगों को लाभकारी प्रोजेक्ट्स मिलेगा. जो लोग अपनी किसी हॉबी को प्रोफेशन बनाने की सोच रहें है वह लोग प्लानिंग करना स्टार्ट कर दें, भविष्य में शुभ फल प्राप्त होगें. व्यापारी वर्ग अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें, आपके तीखे व्यवहार से आपके ग्राहकों में कमी आ सकती है. विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा की रुकावट दूर हो सकती है. संतान के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहेंगे. पिता कुछ महत्वपूर्ण पारिवारिक जिम्मेदारी सौंप सकते हैं. घरेलू खर्च भी बढ़ेंगे.

कर्क- आज के दिन समाज में आपकी स्थिति प्रबल बनेगी. आपके सकारात्मक कार्य को देखकर लोगों की ओर से आपको प्रोत्साहन मिलेगा. ऑफिशियल कार्यों में आप खुद के प्रयासों से अपने काम को बेहतर बना सकते हैं. यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो उसमें आपको भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा, सोशल मीडिया की मदद से बिज़नेस को आगे बढ़ाने में कामयाब रहेंगे. गंभीर बीमारियों को लेकर लगातार सचेत रहें यदि आपका इलाज चल रहा है तो वर्तमान में लापरवाही लिए घातक साबित होगी. मां के स्वास्थ्य का ख्याल रखें उनके साथ समय व्यतीत करें. यदि घर में मेहमानों का आगमन होता है तो उनके आतिथ्य में कोई कमी न रखें.

सिंह- आज के दिन सहजता से अपने कार्य को पूरा कर पाने में सफल होंगे. उच्चाधिकारी की बातों को ध्यान से सुने, अन्यथा विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं. यदि आप पेशे से डॉक्टर हैं तो आज कुछ मरीजों का मुफ्त में इलाज करना पुण्य में वृद्धि करेगा. व्यापारिक समझौते लाभकारी सिद्ध होंगे, लेकिन व्यापारिक मामलों में जोखिम भरे कार्यों से आपको बचना चाहिये. स्वास्थ्य में कमर व पीठ दर्द की समस्या आपको परेशान कर सकती है, यदि अधिक देर तक बैठ कर कार्य करते हैं तो थोड़ा सा जग रहे. विवाह योग्य लोगों का विवाह तय हो सकता है, लेकिन जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचना होगा.

कन्या- आज के दिन कार्यों में आ रही परेशानी दूर होती दिखाई दे रही है, तो वहीं दूसरी ओर स्किल को और अपडेट करने की प्लानिंग करनी होगी. ऑफिशियल कार्यों को टेक्नोलॉजी के माध्यम से पूर्ण करते दिखेगें. बैंक से जुड़े लोगों को प्रमोशन मिलने की संभावना है. व्यापारियों को कानूनी उलझनों से कुछ समय के लिए राहत मिल सकती है, कारोबार के सिलसिले में महत्वपूर्ण फैसले लेने पड़ेंगे, यदि पैतृक व्यापार से जुड़े हैं तो पिता की सलाह को सर्वप्रथम रखें. आंखों से पानी गिरना व जलन जैसी समस्या हो सकती है. किसी के द्वारा स्वाभिमान को ठेस पहुंच सकती है, छोटी-छोटी बातों को दिल पर न लें.

तुला- आज के दिन कोई बड़ा निवेश या डील करने जा रहे हैं तो वरिष्ठ लोगों के साथ सलाह के बाद ही कदम बढ़ाएं. उत्साह और प्रसन्नता के साथ दिन बितेगा, मित्रों से अधिक दिनों से बात नहीं हुई है उनसे संपर्क बढ़ाना होगा. ऑफिशियल कार्यों के लिए दिन सामान्य रहने वाला है. नये करियर में सोच-विचार करके निर्णय लेना उत्तम रहेगा. व्यापारियों के पुराने किए गए निवेशों से लाभ मिलने की संभावना दिखाई दे रहीं है. हेल्थ को लेकर आज सजग रहें. परिवार वालों के साथ किसी शो का आनंद उठायेंगे. जीवनसाथी के साथ दिल की बात भी साझा कर सकते हैं. दान पुण्य के प्रति आकर्षित नजर आएंगे.

वृश्चिक- आज के दिन किन्ही बातों को लेकर हठ करना आप की छवि को खराब कर सकता है, क्योंकि बैलेंस आपके नेचर में है. हो सके तो सिर से उधारी का बोझ भी थोड़ा-थोड़ा कम करते चलना है. कर्मक्षेत्र को अपडेट करने के लिए उच्च-शिक्षा ले सकते हैं. यदि आप नई नौकरी के लिए इंटरव्यू में जा रहे हैं तो पूरी तैयारी के साथ जाए. व्यापार में विरोधी सक्रिय हो सकते हैं. छोटे भाई-बहनों का मार्गदर्शन करें. सेहत को लेकर थोड़ी चिंताजनक स्थिति रहेगी, यदि स्वास्थ्य में गिरावट होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. परिवार में प्रेम और तालमेल बनाए रखना होगा.माता-पिता के साथ समय व्यतीत करें.

धनु – आज के दिन कॉंफिडेंस कुछ कमजोर हो सकता है, महत्वपूर्ण कार्य कल के लिए छोड़ सकते हैं. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को निर्णय शक्ति को मजबूत बनाए रखना होगा. प्रशासन से जुड़े लोग उद्देश्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे. मेडिकल से संबंधित व्यापार करने वालों के लिए दिन मुनाफे से भरा रहेगा. विद्यार्थी वर्ग नये क्रिएटिव विचारों से काफी प्रभावित रहेंगे, साथ ही पढ़ने और सीखने की इच्छा जागृत होगी. हेल्थ में जो लोग प्रॉपर डाइट नहीं लेते हैं और अधिकतर जंक फूड ही खाना पसंद करते हैं उन्हें हेल्थ रिलेटेड कोई तकलीफ होने की आशंका है. परिवार के मांगलिक कार्य में सम्मिलित होना पड़ सकता है.

मकर- आज के दिन सोचे गए कार्यों में सफलता मिलने की संभावना दिखाई दे रही है. कठोर मेहनत आपके भाग्य को सपोर्ट करेंगी. कर्मक्षेत्र में आपका प्रभाव बढ़ेगा साथ ही कार्यों में पारंगत होते नजर आएंगे. सीनियर्स की ओर से आपको काफी प्रोत्साहन मिलेगा. सोशल वर्क में भी बढ़- चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए. अभिभावक संतान की पढ़ाई पर ध्यान दें, यदि वह छोटे हैं तो उनके स्वभाव का पैनी निगाह रखी होगी. स्वास्थ्य में उत्तम आहार की प्राप्ति होगी. परिवार के लोगों के साथ समय बिताएं. दांपत्य जीवन में यदि कोई तनाव चल रहा है तो इन विवादों को खत्म करने का प्रयास करना चाहिए.

कुम्भ- आज के दिन जीवन को देखने का सकारात्मक दृष्टिकोण बनेगा, वहीं आजीविका के स्त्रोत में वृद्धि होगी. बड़ा निवेश नुकसानदेह हो सकता है. व्यर्थ का समय किसी सूरत में न गंवाएं. ऑफिशियल कार्यों में मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी. खुदरा व्यापारियों को लाभ के अवसर हाथ लग सकते हैं, आर्थिक स्थिति में सुधार होने की संभावना दिखाई दे रही है. युवा वर्ग को अनावश्यक यात्रा पर जाने से बचना होगा साथ ही सरकार द्वारा बनाएं गए नियमों का उलंघन करने से बचें. स्वास्थ्य में मौसमी बीमारियाँ आपको परेशान कर सकती हैं. विदेशों में स्थित मित्रों और परिजनों का कुशल समाचार मिलेगा. मांगलिक कार्य की रूप रेखा बन सकती है.

मीन- आज के दिन मन में चल रहे भटकाव को कम करने का प्रयास करना होगा, जिसके लिए सत्संग करें और भजन सुनना भी लाभकारी रहेगा. क्रोधी स्वभाव बदलने का प्रयास करें, ध्यान रखें कि ऐसा न होने पर कार्यस्थल या परिवार में आपकी स्थिति असहज करने वाली हो सकती है. धन का अनावश्यक उपयोग न करें अन्यथा आर्थिक हानि हो सकती है. व्यापार में घाटा हो सकता है, इसलिए अधिक माल स्टोर करने से बचे. विद्यार्थी वर्ग बेवजह के कार्यों में अपना समय बर्बाद कर सकते हैं. स्किन संबंधित समस्या आपको परेशान कर सकती है. परिवार में किसी की गलत बातों का समर्थन न करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top