NEWS

अब हर हफ्ते तय होंगे LPG गैस सिलिंडर के दाम! पेट्रोलियम कंपनियां कर रही हैं विचार

अगले साल से देश में रसोई गैस सिलिंडर (LPG Cylinder) के दाम तय करने की व्यवस्था में बदलाव हो सकता है. पेट्रोलियम कंपनियां मासिक के बजाय साप्ताहिक आधार पर LPG Cylinder के दाम तय कर सकती हैं.

नई दिल्ली: देश में अगले साल की शुरुआत से रसोई गैस सिलिंडर (LPG Cylinder) के दाम हर हफ्ते तय हो सकते हैं. फिलहाल ये दाम मासिक आधार पर तय होते हैं. लेकिन पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में हर रोज होने वाले उतार-चढ़ावों को देखते हुए पेट्रोलियम कंपनियां (Petroleum Companies) अब साप्ताहिक आधार पर कीमतों में बदलाव का प्लान कर रही हैं. 

फिलहाल मासिक आधार पर तय होते हैं दाम

बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना तय किए जाते हैं. जिससे तेल के दामों में कोई बदलाव होने पर पेट्रोलियम कंपनियां (Petroleum Companies) उसे आसानी से रोज समायोजित कर लेती हैं. लेकिन रसोई गैस (LPG Cylinder) के दाम मासिक आधार पर तय होने की वजह से कंपनियों को पूरे महीने तक नुकसान को उठाना पड़ता है. जिसके चलते कंपनियां काफी समय से कीमतों में बदलाव के तरीकों पर विचार कर रही थी. 

दिसंबर में दो बार दाम बढ़ा चुकी हैं पेट्रोलियम कंपनियां

जानकारों के मुताबिक कंपनियों (Petroleum Companies) ने कीमत बढ़ाने की नई नीति पर अमल भी शुरू कर दिया है. हालांकि इसके बारे में अभी कोई घोषणा नहीं की गई है. इसके तहत दिसंबर में अब तक दो बार रसोई गैस सिलिंडर (LPG Cylinder) के दामों में बढ़ोत्तरी की जा चुकी है. लेकिन घोषणा न होने की वजह से लोगों को इसका पता नहीं चल सका है. 

फिलहाल 694 रुपये में बिक रहा है इंडेन का गैस सिलिंडर

IOC की आधिकारिक सूचना के मुताबिक 2 दिसंबर को रसोई गैस सिलिंडर (LPG Cylinder) के दामों में 50 रुपये बढ़ोत्तरी की गई. इस बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में रसोई गैस की कीमत 644 रुपये हो गई. इसके बाद 15 दिसंबर को दोबारा से 50 रुपये बढ़ा दिए गए. जिसके बाद अब इंडेन के गैस सिलिंडर की दिल्ली में कीमत 694 रुपये हो गई है. वहीं पेट्रोलियम कंपनियों ने 1 दिसंबर को कमर्शल गैस सिलिंडर के दामों में 55 रुपये की बढ़ोतरी की थी. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top