HEALTH

Home remedies: सूंघने और स्‍वाद की क्षमता को वापस लाती हैं ये घरेलू चीजें, इंद्रियों को करती हैं एक्टिव

कई तरह की ऐसी बीमारियां हैं, जो आपके स्वाद और सूघंने की क्षमता को घटा देती हैं। यह सभी बीमारियां मनुष्य की इंद्रियों से ही संबंधित होती है।

कई बार जुकाम या बुखार या फिर उम्र के बढ़ने से व्यक्ति में स्वाद मिलना या फिर सूंघने की क्षमता में कमी आने लगती है। वायरल होने पर हमें महक या गंध का एहसास कम होने लगता है और कभी-कभी खाने का भी स्वाद नहीं मिलता। लगभग एक साल पहले तक ये लक्षण बुखार या जुकाम के सामान्य लक्षणों में गिने जाते थे, लेकिन जब से दुनिया में कोरोना महामारी ने दस्तक दी है, तब से से ये लक्षण कोरोना वायरस के लक्षणों में गिने जाने लगे हैं। दरअसल, कोरोना मरीजों के बीच भी सूंघने और स्वाद के जाने की समस्या देखने को मिल रही है। यही कारण है कि अब इन लक्षणों की गिनती कोरोना के लक्षणों में होने लगी है। हालांकि, गंध इंद्रियों से जुड़ी होती है और जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, कई लोगों में गंध और स्वाद में बदलाव या फिर कमी जैसी समस्या का आना आम बात है।

यानी यह जरूरी नहीं है, कि अगर आपको गंध और स्वाद में कमी की समस्या हो रही है, तो इसका मतलब यह नहीं कि आप कोरोना से संक्रमित हैं। लेकिन, इस संकट काल में डॉक्टर से सलाह कर लेना बेहतर है। डिस्जेसिया, इनोस्मिया, और साइनस इस तरह कई ऐसी बीमारियां हैं जो कि आपके स्वाद और सूघंने की क्षमता को घटा देती हैं। यह सभी बीमारियां मनुष्य की इंद्रियों से ही संबंधित होती है। इसलिए इस तरह की समस्या होने पर अधिक दवाई लेने की जगह प्राकृतिक तरह से इलाज करने की कोशिश करनी चाहिए। तो अगर आपकी भी सूंघने की शक्ति कम हो रही है, तो आपके लिए बताते हैं कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय, जिनसे आप अपनी खोई हुई सूंघने की शक्ति वापस ला सकते हैं।

अजवाइन

अजवाइन के कई फायदे हैं, जिनमें से एक सूंघने की क्षमता बढ़ाना भी शामिल है। अजवाइन ना सिर्फ पाचन शक्ति बढ़ाती है, एलर्जी से बचाती है, सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाती है, बल्कि सूंघने की क्षमता भी बढ़ाती है। सूंघने की क्षमता बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है एक रूमाल में इसे लपेट लें और फिर गहरी सांस लेते हुए इसे इनहेल करें। इसकी खास बात ये है कि आप दिन में कई बार अजवाइन को इसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

​एप्पल साइडर विनेगर

वजन कम करने और पाचन शक्ति बढ़ाने के साथ ही एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) खोई हुई सूंघने की क्षमता को भी बढ़ाता है। दरअसल, सूंघने की क्षमता में कमी आने का सबसे बड़ा कारण है, नाक का बंद होना और एप्पल साइडर विनेगर में एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो बंद नाक को साफ करता है और सूंघने की शक्ति को बढ़ाता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद और एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसका सेवन करें। ध्यान रहे, इसका ज्यादा इस्तेमाल पाचन संबंधी परेशानी खड़ी कर सकता है। ऐसे में एक निश्चित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल करें।

​लाल मिर्च

लाल मिर्च भी आपका खोया हुआ स्वाद और गंध वापस लाने में मदद कर सकती है। दरअसल, कई मामलों में गंध ना आने की सबसे बड़ी वजह बंद नाक ही होती है, जिस पर हमारा ध्यान नहीं जाता। लाल मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो बंद नाक को साफ और इंद्रियों को एक्टिव करता है। जिससे सूंघने की क्षमता में वृद्धि होती है। सीधे लाल मिर्च का इस्तेमाल कई तरह के नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में आप शहद और पानी के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे धीरे-धीरे पीएं।

​लहसुन का इस्तेमाल करें

सर्दी-जुकाम और बुखार के लिए लहसुन सबसे बेहतरीन घरेलू नुस्खों में गिनी जाती है। अदरक की ही तरह लहसुन भी हर किचन में पाया जाता है। लहसुन में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज होती है, जो बंद नाक खोलने के साथ ही बीमारियों को भी दूर रखता है। लहसुन को आप भूनकर खा सकते हैं। इसके अलावा, लहसुन को बारीक काटकर पानी में उबाल लें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। पानी के ठंडे हो जाने के बाद इसे पीएं। रोजाना दिन में कम से कम एक बार इसी तरह लहसुन को पानी में उबालकर ठंडा करके पीएं। यह सुगंध लेने की क्षमता और स्वाद दोनों को बढ़ाएगा।

​अरंडी का तेल

अगर आपमें सूंघने की क्षमता कम हो रही है तो अरंडी का तेल इस समस्या से छुटकारा पाने का रामबाण इलाज है। अरंडी का तेल न सिर्फ सुगंध और स्वाद को वापस लाने में मदद करता है, बल्कि यह सूजन, सर्दी और खांसी से भी राहत दिलाता है। अरंडी के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ रिकिनोइलिक एसिड भी होता है जो मौसमी बीमारियों को दूर करता है। सुगंध और स्वाद वापस लाने के लिए आपको कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर ऑयल को गर्म करें और ठंडा होने के बाद नोजल ड्रॉप के इस्तेमाल से नाक में डालें। इसके इस्तेमाल से इंद्रियां सक्रिय होने लगती हैं और सूंघने की क्षमता भी बढ़ने लगती है।

अदरक

अदरक के औषधीय गुणों से तो सभी वाकिफ हैं। खांसी और सर्दी से छुटकारा पाने के लिए हर भारतीय घर में अदरक का इस्तेमाल होता है। सिर्फ सर्दी-जुकाम ही नहीं गंध और स्वाद वापस लाने में भी अदरक काफी कारगर होता है। अदरक में मौजूद एंटी-वायरल और एंटी-वैक्टीरियल गुण सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर रखते हैं। रोजाना अदरक के इस्तेमाल से तेज स्वाद के साथ सुगंध भी वापस आ जाती है। तेज गंध और तीखेपन के चलते अदरक, बंद नसों को सक्रिय करता है, जो सुगंध और स्वाद वापस लाता है। रोजाना दिन में दो बार चाय के साथ अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top