NEWS

Gold Price: लगातार छठवें दिन सोने की कीमतों में तेजी, जानें 10 ग्राम Gold का नया भाव

Gold Silver Price Today: लगातार छठवें दिन सोने (Gold) के भाव में उछाल आया है. मिलेजुले ग्लोबल संकेतों से मंगलवार को सोना उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार कर रहा है.

सोने में तेजी, चांदी में नरमी

सोने की कीमतों में (Gold Price Today) में तेजी का सिलसिला जारी है. लगातार छठवें दिन सोने (Gold) के भाव में उछाल आया है. मिलेजुले ग्लोबल संकेतों से मंगलवार को सोना उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार कर रहा है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में फरवरी वायदा सोना 0.09 फीसदी या 45 रुपए की मजबूती के साथ 50,058 रुपए प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रहा है. हालांकि चांदी (Silver Price) में गिरावट नजर आ रही है. मार्च वायदा चांदी की कीमत 0.33 फीसदी या 227 रुपए टूटकर 68,590 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा राहत पैकेज को मंजूरी दिए जाने से अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में सोना हल्की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहा है. अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में सोना 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 1875.61 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है.

63 हजार तक पहुंच सकता है सोना

2021 में डमेस्टिक मार्केट (Gold rate India) में सोने का भाव 63000 प्रति दस ग्राम तक पहुंच सकता है. आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए दुनिया भर के सेंट्रल बैंकों ने इंट्रेस्ट रेट घटाए और बड़े स्तर पर स्टिमुलस पैकेज की घोषणा की गई. रेट कट की शुरुआत 2019 की दूसरी छमाही में ही शुरू हो गई थी, जिसके कारण सोने के प्रति निवेशकों का आकर्षण बढ़ता चला गया.

एक साल में 28 फीसदी का रिटर्न

कोरोना काल में सोने में देसी और विदेशी बाजारों में सोने ने ऐतिहासिक ऊंचाई हासिल की. पिछले साल की तुलना में इस साल घरेलू वायदा बाजार में सोने में 28 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न मिला है, जो 2011 के बाद पीली धातु में सबसे ज्यादा सालाना रिटर्न है. वहीं, वैश्विक बाजार की बात करें तो कॉमेक्स पर सोने में करीब 22 फीसदी का रिटर्न मिला है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top