MUST KNOW

YouTube कर रहा है नए फीचर की टेस्टिंग, सीधे खरीद पाएंगे वीडियो में दिख रहे प्रोडक्ट्स

youtube

YouTube एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. इस फीचर के जरिए वीडियो में देखे गए किसी प्रोडक्ट को सीधे वहीं से ऑनलाइन खरीदा जा सकेगाYouTube इस फीचर पर बहुत तेजी से काम कर रहा है. नए फीचर से व्यूअर्स प्रोडक्ट के वीडियो देखते हुए प्रोडक्ट को वहीं खोज कर खरीद सकेंगे. ये फीचर चुनिंदा व वीडियो में ही उपलब्ध होगा. वर्तमान में इस फीचर की टेस्टिंग वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म द्वारा अमेरिका में एंड्रॉइड, iOS और वेब पर कम संख्या में यूजर्के साथ किया जा रहा है.

कुछ चुने हुए क्रिएटर्स कंपनी के इस पायलेट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं. ये यूजर्स अपने वीडियो में कुछ प्रोडक्ट्स को जोड़ सकते हैं और ये शॉपिंग बैग आइकन के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे

गूगल की स्वामित्व वाली कंपनी YouTube ने टेस्ट किए जा रहे इस फीचर से जुड़ी जानकारियों को को गूगल सर्पोट पेज पर शेयर किया है. कंपनी ने कहा है कि इस फीचर के जरिए जिस प्रोडक्ट को व्यूअर्स देख रहे हैं उससे जुड़ी जानकारियां उन्हें मिलेंगी और खरीदने का ऑप्शन भी उन्हें दिया जाएगा

YouTube ने कहा कि अभी वो कुछ क्रिएटर्स के साथ इस पायलेट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे है. कंपनी ने जानकारी दी है कि व्यूअर्स शॉपिंग बैग आइकन पर क्लिक कर फीचर्ड प्रोडक्ट की लिस्ट देख पाएंगे. ये आइकन उन्हें उसी वीडियो के बॉटम लेफ्ट कॉर्नर पर दिखाई देगा. यहीं से व्यूअर्स हर प्रोडक्ट के पेज को एक्सप्लोर भी कर पाए साथ ही संबंधित वीडियोज और प्रोडक्ट को खरीदने का ऑप्शन भी देख पाएंगे.

Bloomberg के अनुसार अक्टूबर 2020 में YouTube ने क्रिएटर्स को वीडियो में दिखाए गए प्रोडक्ट को टैग और ट्रैक करने के लिए यूट्यूब सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने को कहा था. रिपोर्ट के अनुसार ये डेटा Google के शॉपिंग टूल और एनालिटिक्स से जुड़ा होगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि प्लेटॉर्म सीमित संख्या में वीडियो चैनल्स के साथ इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा था और क्रिएटर्स के पास दिखाए गए प्रोडक्ट्स पर कंट्रोल होगा. उम्मीद की जा रही है आने वाले समय में यूट्यूब इस फीचर को और लोगों भी लोगों के लिए जारी करेगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top