Life Style

Weight loss: फैट कम करने के लिए ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक जानिए सात दिनों का डाइट प्लान

_112219255_hi053516971

ज्यादातर लोग डाइट प्लान बनाते तो जरूर हैं मगर उसका पालन नहीं कर पाते. उन्हें साप्ताहिक डाइट प्लान बनाकर कम से कम एक महीने के लिए अमल करना चाहिए. अगर इसका नतीजा सकारात्मक आए, तो उसे दिनचर्या में निश्चित रूप से शामिल किया जा सकता है.

वजन कम करना जोखिम भरा काम हो सकता है अगर आपको ऐसा करने का सही तरीका मालूम न हो. वजन घटाने के लिए आपका जिम से जुड़ना हमेशा जरूरी नहीं होता है. आप आसानी से भी सिर्फ जीवन शैली और खानपान में बदलाव लाकर अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं.

आपको रोजाना इस्तेमाल की जानेवाली कैलोरी की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए. इसके अलावा इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि दिन में आप कितनी कैलोरी की खपत कर रहे हैं. इस तरह आपकी डाइट से जुड़ी आदतों को सुधारने का मौका मिलेगा और वजन की समस्याओं पर ध्यान दे सकेंगे. शरीर का वजन बढ़ना इंसान को बहुत ज्यादा स्वास्थ्य समस्याओं में डाल सकता है.

इसलिए स्वस्थ वजन को बरकरार रखना बहुत जरूरी है. ज्यादातर लोग डाइट प्लान बनाते तो जरूर हैं मगर उसका पालन नहीं कर पाते. उन्हें साप्ताहिक डाइट प्लान बनाकर कम से कम एक महीने के लिए अमल करना चाहिए. अगर इसका नतीजा सकारात्मक आए, तो उसे दिनचर्या में निश्चित रूप से शामिल किया जा सकता है.

वजन घटाने के लिए साप्ताहिक डाइट- वजन घटाना बहुत लोगों के लिए चिंता का विषय है और उनकी फिटनेस की रूटीन का एक बड़ा हिस्सा है. पोषण की सही मात्रा और संतुलित आहार स्वस्थ वजन घटाने की बुनियाद है.

ब्रेकफास्ट का विकल्प
2 ब्राउन राइस इडली के साथ सांभर
पनीर सैंडविच के साथ पुदीने की चटनी
मिली हुई सब्जी का सलाद
ब्रेड और अंडा
फ्रूट सलाद
एक ग्लास दूध
सब्जी का पोहा
सब्जी की दलिया
दाल परांठा
मल्टीग्रेन परांठा
मिली हुई सब्जी के साथ दाल परांठा

लंच का विकल्प
साबुत अनाज की रोटी के साथ दाल और मिली जुली सब्जी की करी
ब्राउन राइस के साथ दाल
टोफू
ब्राउन राइस के साथ सब्जी का सांभर
सलाद
राजमा करी
सब्जी का सूप
दाल की खिचड़ी

डिनर का विकल्प
मसाला से सेंका हुआ टोफू
मल्टीग्रेन रोटी
टोफू करी के साथ आलू
उबला हुआ चना मसाला
पालक पनीर
दही
बासमती ब्राउन राइस
पालक का सलाद

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top