NEWS

Petrol and Diesel Prices India: देश में पेट्रोल की कीमत 92 रुपये/लीटर, डीजल रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा

Petrol and Diesel Prices in India: डीजल की कीमत अब तक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है.

Petrol and Diesel Prices in India: पेट्रोल की कीमत शुक्रवार को मुंबई में 92 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है. जबकि, डीजल की कीमत अब तक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है. इस हफ्ते में तीसरी बार कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के कीमतों को लेकर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. इससे पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 85.45 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 92.04 रुपये पर पहुंच गई है.

एक्साइज ड्यूटी में कटौती की मांग

डीजल की कीमतें राष्ट्रीय राजधानी में बढ़कर 75.63 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं, जो अब तक की सबसे ज्यादा हैं. मुंबई में भी डीजल की कीमतें बढ़कर 82.40 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतें 18 और 19 जनवरी को 25 पैसे प्रति लीटर बढ़ी थीं. देश में अब तेल की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं, जिससे एक्साइज ड्यूटी में कटौती करके ग्राहकों पर दबाव को कम करने की मांग की जा रही है.

क्या है बढ़ोतरी की वजह ?

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने इस हफ्ते तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए सऊदी से तेल आउटपुट में कटौती को जिम्मेदारी ठहराया था. लेकिन उन्होंने टैक्स कटौती पर कुछ नहीं कहा था. सऊदी अरब ने फरवरी और मार्च में 1 मिलियन बैरेल प्रति दिन की अतिरिक्त स्वैच्छिक आउटपुट कटौती की बात कही है. इससे महामारी के बाद की सबसे ज्यादा स्तर पर कीमतें पहुंच गई हैं.

धर्मेन्द्र प्रधान ने एक एनर्जी कॉन्फ्रेंस में OPEC और उसके सहयोगियों के बीच एक डील की ओर इशारा करते हुए कहा कि कुछ महीने पहले, हम सब खपत आधारित रिवाइवल, मांग आधारित रिवाइवल के बारे में चर्चा कर रहे थे और उत्पादन में कटौती करने वाले थे और साथ में, जनवरी तक धीरे-धीरे इसे बढ़ाने की सोच रहे थे. लेकिन अब उससे अलग हम सभी अब तेल के उत्पादन को काबू कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह कटौती खपत करने वाले देशों में उलझन पैदा कर रही है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top