HEALTH

सोने से पहले गर्म दूध में मिलाकर पिएं 1 चम्‍मच सौंफ, म‍िलेंगे ये 10 अचूक फायदे

सिंपल दूध तो आपने बहुत बार पीया होगा, इस बार सौंफ दूध पीजिए और इसके हेल्थ बेनिफिट्स प्राप्त कीजिए। सौंफ को दूध के साथ लेने पर हमें कई तरह के सेहत से जुड़े फायदे म‍िलते हैं।

हर घर में पाई जाने वाली सौंफ को मीठे स्वाद और सुगंध के कारण आमतौर पर माउथ फ्रेशनर के तौर पर उपयोग क‍िया जाता है। साथ ही इसका कई तरह के पकवानों के साथ और दवा के रूप में भी सेवन क‍िया जाता है। सौंफ में मौजूद फाइबर और कई पोषक तत्व पेट के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। लेकिन सौंफ को दूध के साथ लेने पर हमें और भी कई तरह के सेहत से जुड़े फायदे म‍िलते हैं।

सौंफ का दूध बनाना बेहद आसान है, एक गिलास दूध में एक चम्मच सौंफ डालकर अच्छी तरह उबाल लें। फिर इसे पिएं। आइए जानते हैं सौंफ को दूध के साथ लेने के हेल्थ बेनिफिट्स।

पेट से जुड़ीं समस्याओं को ठीक करने में फायदेमंद

सौंफ में मौजूद तेल के कारण, अपच, सूजन और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मि‍लती है, इसलिए पेट की बीमारियों को ठीक करने के लिए सौंफ का दूध काफी कारगर माना जाता है। सौंफ में मौजूद एस्ट्रैगल और एनेथोल के कारण इसे पेट की बीमारियों जैसे मरोड़, दर्द और गैस्ट्रिक विकार के लिए प्रभावी दवा माना जाता है। मसालेदार खाद्य पदार्थों से होने वाली एस‍िड‍िटी और सूजन को कम करने में सौंफ प्रभावी रूप से काम करती है।

वजन कंट्रोल करने में प्रभावी

फाइबर से भरपूर सौंफ़ के सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करती है और आराम करते समय भी कैलोरी बर्न करती है। सौंफ खाने से भूख कंट्रोल में रहती है। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको एक चम्मच सौंफ रोज खाना चाहिए। एक स्टडी के अनुसार, महिलाओं को कैलोरी कम करने के लिए लंच से पहले सौंफ का दूध का सेवन काफी फायदेमंद रहा।

मुंहासों को ठीक करने में कारगर

सौंफ में मौजूद एसेंशियल ऑयल और फाइबर जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जो ब्लड प्यूरीफायर में भी मददगार साबित होते हैं। एनसीबीआई के एक रिसर्च के अनुसार, सौंफ के जीवाणुरोधी गुण आपके चेहरे केमुँहासों को ठीक करने में मदद करते हैं। यह साफ और बेदाग त्वचा प्रदान करती है और आपके शरीर को रक्त को शुद्ध करने में मदद करती है।

आंखों की रोशनी में सुधार करती है

अगर आप कमजोर या धुंधली नजर जैसी आंखों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो मुट्ठी भर सौंफ आपके लिए वरदान साबित हो सकती है। सौंफ में विटामिन-ए होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है। पहले मोतियाबिंद में सुधार के लिए सौंफ के सेवन की सलाह दी जाती थी। सौंफ के नियमित सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। रोजाना 5 से 6 ग्राम सौंफ खाने से लिवर और आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है।

बीमारियों से लड़ने में मददगार

सौंफ में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट में रसोर्मिनिक एसिड, क्लोरोजेनिक एसिड, क्वेरसेटिन और एपिजेनिन जैसे यौगिक होते हैं, जिनका सेहत पर काफी असर पड़ता है। एक स्टडी के अनुसार, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर आहार का सेवन करनेवाले लोगों को मोटापे, कैंसर, न्यूरो प्रॉब्लम्स और टाइप-2 डायब‍िटीज से लड़ने में काफी मदद मिलती है।

दिल की सेहत में सुधार करती है

सौंफ में पाए जानेवाले फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं जो कि एडवांस लाइफस्टाइल के नतीजतन हो सकते हैं। सौंफ शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी प्रभावी होती है।

हीमोग्लोबिन के लेवल को मेंटेन रखे

सौंफ में मौजूद हाई फाइबर और मैग्नीशियम शरीर में जरूरी हीमोग्लोबिन के लेवल स्तर को बनाए रखने में बहुत उपयोगी होते हैं और एनीमिया से लड़ने में मददगार साबित होते हैं।

चेहरे पर चमक लाता है

नियमित रूप से सौंफ का सेवन करने से आपके शरीर को जिंक, कैल्शियम और सेलेनियम जैसे मिनरल्स मिलते हैं, जो हार्मोन और ऑक्सीजन का बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं। इसका ठंडा प्रभाव चेहरे पर ग्लो भी लाता है।

खांसी दूर करे

सौंफ को भूनकर मिश्री के साथ खाने से आवाज साफ होती है। लंबे समय से खांसी से परेशानी को भी यह दूर करती है। इसके अलावा सौंफ आपकी याददाश्त को भी तेज करती है।

अस्थमा के लक्षणों को कम करने में फायदेमंद

सौंफ के दूध में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स सांस से संबंधित बीमारियों और अस्थमा से लड़ने में मदद करते हैं और उनके लक्षणों को कम करते हैं।

क्या रोजाना सौंफ दूध का सेवन कर सकते हैं?

अगर आप रोजाना दूध का सेवन करते हैं तो सुझाव है कि पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए सौंफ दूध का सेवन करना शुरू कर दें। आप दूध के साथ सौंफ को उबालकर इस ड्रिंक को तुरंत तैयार कर सकते हैं और इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स प्राप्त कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top