Life Style

स्‍वाद ही नहीं, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है कसूरी मेथी, जानें फायदे

कसूरी मेथी (Fenugreek Seeds) स्‍वाद के साथ साथ सेहत (Health) के लिए भी कई मामलों में फायदेमंद है. अगर हम इसे अपने रेगुलर भोजन में शामिल करें तो हम कई बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं.

हम कई मसालों को अपने डेली लाइफ में प्रयोग करते हैं, लेकिन उनके फायदों से अनजान होते हैं. ऐसी ही एक चीज है कसूरी मेथी (Fenugreek Seeds). कसूरी मेथी स्वाद में हालांकि थोड़ी कड़वी होती है, लेकिन इसका उपयोग करने से भोजन का जायका (Taste) कई गुना बढ़ जाता है. यही नहीं, स्‍वाद के साथ साथ यह सेहत (Health) के लिए भी कई मामलों में फायदेमंद है. अगर हम कसूरी मेथी को अपने रेगुलर भोजन में शामिल करें तो हम कई बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं. तो आइए यहां जानते हैं कि कसूरी मेथी हमारे लिए किस तरह फायदेमंद है.

पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत

अगर आपको दस्त, खराब पाचन या फिर कब्ज जैसी पेट की समस्‍या रहती है तो कसूरी मेथी का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें मौजूद फाइबर (Fiber) आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को ठीक करता है और पेट को साफ कर कब्ज से भी राहत दिलाता है. संतुलित मात्रा में फाइबर होने की वजह से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रक्रिया भी ठीक रहती है जिससे भोजन को डाइजेस्‍ट करना आसान होता है.

बढ़ाता है हेमोग्‍लोबीन

एनीमिया की रोकथाम के लिए ही मेथी बहुत फायदेमंद है. इसमें आयरन की मात्रा भरपूर होती है जिससे हेमोग्‍लाबीन की मात्रा ठीक रहती है और एनीमिया के प्रभाव को यह दूर करता है. महिलाओं को तो अपने डायट में इसे जरूर ही शामिल करना चाहिए.

वेट करता है कंट्रोल

अगर आप भी बढ़ते वेट से परेशान हैं तो आपके लिए यह फायदेमंद साबित हो सकता है.  आप अपने रोज के भोजन में कसूरी मेथी का प्रयोग करें. इसे आप ब्रेकफास्‍ट में लें. बेहतर होगा अगर आप खालीपेट इसका सेवन करें.

करता है ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

कसूरी मेथी खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. ऐसे में जो लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं उन्‍हें तो कसूरी मेथी का सेवन करना ही चाहिए. इसमें मौजूद हाइपोग्लाइसेमिक गुण ब्‍लड में शुगर की मात्रा को कम कर सकता है. इसके लिए आप रात में 10 ग्राम मेथी को 40 मिली पानी में डालकर रख दें. इसे सुबह खाली पेट पी लें. यह काफी फायदेमंद होगा.

ब्रेस्‍ट फीडिंग में फायदेमंद

डिलीवरी के बाद कसूरी मेथी की चाय काफी फायदेमंद होती है. कसूरी मेथी में मौजूद गैलेक्टगॉग (Galactagogue) मां के दूध में बढ़ोतरी करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top