NEWS

Big Breaking: दिल्ली का लाल किला अनिश्चितकाल के लिए बंद, बर्ड फ्लू की वजह से हुआ फैसला

दिल्ली सेंट्रल के डीएम ने आदेश जारी कर कहा कि लाल किले के आसपास बर्ड फ्लू के संक्रमण को देखते हुए ये फैसला लिया गया है. ASI की अनुमति के बाद लाल किला पर्यटकों व आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है.

नई दिल्ली. इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि लाल किला को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया है. दिल्ली सेंट्रल के डीएम ने आज इस बाबत एक आदेश जारी किया है. दिल्ली आपदा प्राधिकरण की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि लाल किला और आसपास के इलाके में बर्ड फ्लू के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए परिसर को आम जनता और पर्यटकों के लिए बंद किया जा रहा है. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के डायरेक्टर की अनुमति से लाल किले को आम लोगों और पर्यटकों के लिए बंद किया गया है.

इससे पहले लाल किला इलाके में 14 कौवे और चार बतखों की मौत हो गई थी. बाद में सैंपल की जांच में इनमें बर्ड फ्लू की पु‌ष्टि हुई थी. आठ सैंपलों में बर्ड फ्लू के स्ट्रेन मिलने के बाद एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट ने दिल्ली में बर्ड फ्लू होने की बात को पुष्‍ट किया था.

पहले भी लगा था प्रतिबंध
बर्ड फ्लू के सैंपल पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने लाल किले में आम लोगों की एंट्री पर 19 जनवरी से 26 जनवरी तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया था. गौरतलब है कि 22 जनवरी से 26 जनवरी तक लाल किले को हर साल बंद रखा जाता है लेकिन इस साल बर्ड फ्लू के कारण इसे बंद किया गया था.

प्रोसेस्ड चिकन पर लगा था बैन
इसके बाद दिल्ली की की कई मंडियों के साथ्‍ज्ञ ही छोटी दुकानों पर प्रोसेस्ड और कच्चे चिकन की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. बिक्री के साथ ही चिकन के भंडारण पर भी रोक लग गई थी. दिल्ली सरकार ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया था.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top