OFFICENEWS

IRCTC Shri Ramayan Yatra 2021: कम बजट में करें इन 5 धार्मिक स्थलों के दर्शन, IRCTC दे रहा ‘रामायण यात्रा’ का सुनहरा मौका

इस रामायण यात्रा (IRCTC Ramayana Yatra 2021) में अयोध्या समेत भगवान श्री राम से जुड़े कई तीर्थ स्थल शामिल है. इस यात्रा में आप रामजन्मभूमि स्थल पर भी जाएंगे, जहां मंदिर का निर्माण हो रहा है. इसके अलावा इस यात्रा में यात्रियों को अयोध्या के अलाना नंदीग्राम, प्रयाग, चित्रकूट जैसी जगहों पर ले जाया जाएगा. आइए जानते हैं इस पैकेज से जुड़ी खास बातें. 

नई दिल्ली: IRCTC, रेल और फ्लाइट टिकट की सुविधा देने के साथ ही कई हॉलीडे पैकेज भी देता है. ये पैकेज बेहद सस्ते और सुविधाजनक होते हैं. इसी क्रम में अब आईआरसीटीसी रामायण यात्रा (IRCTC Ramayana Yatra 2021) करवा रहा है. यह यात्रा एक तरह का धार्मिक हॉलीडे पैकेज है, जिसमें आईआरसीटीसी भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाएगा. अगर आप भी इन धार्मिक स्थलों पर जाना चाहते हैं तो यह पैकेज आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. इससे आप आसानी से और कम बजट में घूम सकते हैं.

‘रामायण यात्रा’ में शामिल है ये धार्मिक जगहें 

इस रामायण यात्रा (IRCTC Ramayana Yatra 2021) में अयोध्या समेत भगवान श्री राम से जुड़े कई तीर्थ स्थल शामिल हैं. इस यात्रा में आप रामजन्मभूमि स्थल पर भी जाएंगे, जहां मंदिर का निर्माण हो रहा है. इसके अलावा इस यात्रा में यात्रियों को अयोध्या, नंदीग्राम, प्रयाग, चित्रकूट जैसी जगहों पर ले जाया जाएगा. आइए जानते हैं इस पैकेज से जुड़ी खास सुविधाएं और सहूलियत जो आपको यात्रा के दौरान दी जाएगी. 

रामायण यात्रा में कौन सी जगहें है शामिल 

IRCTC के इस रामायण यात्रा में अयोध्या (Ayodhya), नंदीग्राम (Nandigram), प्रयागराज (Prayagraj) , श्रृंगवेरपुर (Shringverpur), चित्रकूट (Chitrakoot) को शामिल किया गया है. इसमें यात्रियों के लिए आश्रम दर्शन की व्यवस्था भी आईआरसीटीसी की ओर से किया जाएगा.

कितने दिन की ट्रिप

यह धार्मिक ट्रिप 6 दिन, 5 रात की होगी. इस ट्रिप में आपके रहने, घूमने, खाने का खर्चा भी आईआरसीटीसी की ओर से ही दिया जाएगा. 

कहां से शुरू करें यात्रा 

इस पैकेज में आप इंदौर, देवास, उज्जैन, शूजालपुर, सिहोर, संत हीरदाराम नगर, विदिशा, बीना, झांसी में से कहीं से भी यात्रा शुरू कर सकते हैं. साथ ही यात्रा खत्म भी इन्हीं स्टेशन पर कर सकते हैं. यह यात्रा खासकर मध्यप्रदेश के लोगों के लिए है. इसमें मध्यप्रदेश या इसके आसपास के इलाके के लोगों को ये सुनहरा मौका मिलेगा.

कम बजट में होंगे दर्शन 

आईआरसीटीसी ने बेहद कम बजट में इस पूरे पैकेज को प्लान किया है. इसमें 5670 रुपये के साथ कुछ एक्सट्रा खर्च भी होंगे. ऐसे में आपको पूरी यात्रा 6930 रुपये की पड़ेगी, जिसमें कई जगह ट्रेन के माध्यम से जा सकेंगे. इसमें आपको सारी सुविधा भी दी जाएगी. साथ ही आपको बता दें कि इस यात्रा में अगर आपके साथ 5 साल से अधिक का बच्चा है तो आपको इसके पूरे पैसे देने होंगे.

ऐसे करें बुकिंग 

इस यात्रा के लिए आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं. या फिर आप सीधे इस लिंक पर के भी पैकेज बुक कर सकते हैं. इस यात्रा में अगर आप कोई एक्सट्रा सुविधा लेते हैं तो आपको इसका अलग से भुगतान करना होगा.

कब से शुरू होगी यात्रा?

यह रामायण यात्रा 26 फरवरी 2021 (Tour Start From 26 February) से शुरू होगी. इसके लिए आप जल्दी टिकट बुक करवा लें. इसमें आपको रहने, खाने की अलग अलग बुकिंग नहीं करनी है. आपको बस एक बार पैसे देने हैं. इसके अलावा भी सभी व्यवस्था आईआरसीटीसी की ओर से ही कराई जाएगी. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top