FINANCE

LIC लाया खास पॉलिसी, हर दिन 121 रुपये जमा करें तो बेटी की शादी के मौके पर मिलेंगे 27 लाख रुपये

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की कन्‍यादान पॉलिसी (Kanyadan Policy) लेने के बाद आपको बेटी की शादी की चिंता करने की जरूरत नहीं है. इस खास पॉलिसी में आपको अपनी बेटी के कन्यादान पर 27 लाख रुपये मिलेंगे. इस पॉलिसी में डेथ बेनिफिट भी शामिल हैं.

नई दिल्ली. देश में एक कहावत है कि बेटी पैदा होते ही माता-पिता उसकी शादी के लिए पाई-पाई जोड़ना शुरू कर देते हैं. अगर आपके घर में भी बेटी है और आपको उसकी शादी की चिंता सता रही है तो परेशान ना हों. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कन्‍यादान के लिए मोटे फंड का इंतजाम करेगा. एलआईसी बेटियों के लिए खास पॉलिसी लेकर आया है. इसमें आपको अपनी बेटी के कन्यादान पर 27 लाख रुपये मिलेंगे. एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी में रोज 121 रुपये जमा कराने होंंगे.

इन हालात में बेटी को हर साल मिलेंगे 1 लाख रुपये
एलआईसी की कन्‍यादान पॉलिसी में आपको हर रोज 121 रुपये यानी हर महीने 3,600 रुपये जमा करने होंगे. हालांकि, आप प्रीमियम कम भी कर सकते हैं. अगर आप रोज 121 रुपये जमा करते हैं तो 25 साल में 27 लाख रुपये मिलेंगे. इसके अलावा अगर पॉलिसी लेने के बाद आपका निधन हो जाता है तो परिवार को प्रीमियम नहीं भरना होगा. साथ ही बेटी को हर साल 1 लाख रुपये भी दिए जाएंगे. इसके अलावा 25 साल पूरा होने पर पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख रुपये अलग से मिलेंगे.

डेथ बेनेफिट भी शामिल, नहीं भरना होगा प्रीमियम 
एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में डेथ बेनेफिट भी शामिल है. आसान भाषा में समझें तो पॉलिसी लेने के बाद अगर पॉलिसीहोल्डर का किसी वजह से निधन हो जाता है तो परिवार को बाकी प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा. इस पॉलिसी को 25 साल तक के लिए लेने पर 22 साल तक ही प्रीमियम देना होता है.

पॉलिसी पर एक नजर
>> 25 साल के लिए पॉलिसी ली जा सकती है.
>> 22 साल तक प्रीमियम देना होगा.
>> रोज 121 रुपये या महीने में करीब 3600 रुपये करने होते हैं जमा.
>> बीमाधारक का निधन होने पर परिवार को नहीं देना होगा प्रीमियम.
>> बेटी को पॉलिसी के बचे साल के दौरान हर साल 1 लाख रुपये मिलेंगे.
>> पॉलिसी पूरी होने पर नॉमिनी को 27 लाख रुपये मिलेंगे.
>> यह पॉलिसी कम या ज्‍यादा प्रीमियम की भी ली जा सकती है.

किस उम्र में मिलेगी यह पॉलिसी
कन्‍यादान पॉलिसी के लिए 30 साल की न्‍यूनतम उम्र होनी चाहिए और बेटी की उम्र 1 साल होनी चाहिए. यह प्‍लान 25 के लिए मिलेगा, लेकिन प्रीमियम 22 साल ही देना होगा. आपकी और बेटी की अलग अलग उम्र के हिसाब से यह पॉलिसी मिलती है. बेटी की उम्र के हिसाब से पॉलिसी की समय सीमा घट जाएगी और प्रीमियम बढ़ जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top